उत्तराखण्डदेहरादून

चारधाम यात्रा: सेक्रेट्री हेल्थ  R. डॉ. राजेश ने धरातल  पर जाकर  बद्रीनाथ तक किया स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण, हेमकुंड साहिब में भी तीर्थ यात्रियों के लिए किए गए स्वास्थ्य सुविधाओं के इंतजाम को परखा, कई किलोमीटर पैदल चले

यात्रा से पूर्व सभी चिकित्सा व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए निर्देश

चमोली।  श्री बद्रीनाथ धाम पहुंचकर स्वास्थ्य सचिव डॉ आर. राजेश कुमार ने स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा/स्थलीय निरीक्षण किया।  बद्रीनाथ एवं श्री हेमकुंड साहिब यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य के लिए विशेष इंतजाम के तहत यात्रियों को स्वास्थ्य जोखिम को कम करने के लिए तथा यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए    इंतजामों को पुख्ता करने के उद्देश्य से धरातल पर जाकर निरीक्षण किया।
स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार निरीक्षण के दूसरे दिन  जनपद चमोली के  श्री बद्रीनाथ धाम  में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं मेडिकल रिलीफ पॉइंट का  निरीक्षण  को पहुंचे।
स्वास्थ्य सचिव ने सभी केंद्रों पर यात्रा से पूर्व सभी आवश्यक जीवनदायिनी औषधियों, स्वास्थ्य उपकरण, उच्च हिमालय क्षेत्रों में होने स्वास्थ्य जोखिम को कम करने वाले स्वास्थ्य उपाय व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को यात्रा से पूर्व सुसज्जित करने का मुख्य चिकित्सा अधिकारी  को निर्देशित किया। सुबह जोशीमठ से आगे 38 किलोमीटर की दूरी पर चार धाम यात्रा निर्माण कार्य के कारण मोटर मार्ग अवरोध था। वहां से पैदल मार्ग को  पार करके सचिव स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभी कर्मचारियों सहित बद्रीनाथ धाम पहुंचे ।वहां पर सर्वप्रथम धाम में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ,एवं एमआरपी का उन्होंन स्थलीय निरीक्षण किया। स्वास्थ्य विभाग का निर्माणाधीन ट्रांजित हॉस्टल एवं निर्माणाधीन 50 बेड का हॉस्पिटल का निरीक्षण किया निर्माणाधीन ट्रांजिट हॉस्टल के धीमीगति के लिए निर्माणदायी संस्था को फौरन निर्माण को पूर्ण करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।
सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब के पड़ाव में पड़ने वाले पांडुकेश्वर एवं गोविंदघाट में अवस्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं एमआरपी में भी सचिव  ने सभी स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया। गोविंदघाट गुरुद्वारा साहिब में पहुंचने पर गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह  ने  हेमकुंड यात्रा में स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी  । डॉ राजेश ने  ने हेमकुंड जाने वाले यात्रियों के लिए सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button