उत्तराखण्डदेहरादून

शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल की दो टूक, कार्यशैली सुधारे   एमडीडीए, नहीं तो कार्यवाही के लिए रहें  तैयार ,बड़ी संख्या में रिजेक्ट किए गए मानचित्रों की समीक्षा करने को कहा , अवैध इमारत को पूरी तरह से ध्वस्त कर   पेश करें  नजीर

शहरी विकास मंत्री ने  की मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के कार्यों  की समीक्षा 
विकास कार्यों के बारे  में अधिकारियों को किसी प्रकार की कोताही न बरतने की  दी  सख्त हिदायत 
देहरादून। शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में सोमवार को मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण के कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्राधिकरण को कार्यशैली सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यशैली में बदलाव लाएं, नहीं तो कार्यवाही के लिए तैयार रहें। बैठक के दौरान 2 दिन का समय ऋषिकेश में अवैध निर्माण की जानकारी जुटाने का शहरी विकास मंत्री द्वारा दिया गया। साथ ही बड़ी संख्या में रिजेक्ट किए गए मान चित्रों की समीक्षा करने के लिए भी निर्देशित किया। इसके अलावा  डॉ अग्रवाल ने अवैध इमारत को पूरी तरह से ध्वस्त करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि इससे एक नजीर पेश होगी और अवैध निर्माण करने वालों के हौसले पस्त होंगे। शहरी विकास  मंत्री ने कड़े शब्दों में यह भी कहा कि सीलिंग की औपचारिकता ना की जाए। सीलिंग के बाद वहां निर्माण कार्य तो नहीं हो रहा, इसकी भी मोनिटरिंग की जाए।
सोमवार को विधानसभा में आयोजित बैठक में शहरी विकास  मंत्री ने एमडीडीए के अंतर्गत हो रहे निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि अधिकारियों को आवासीय नक्शे 15 दिन में तथा व्यवसायिक नक्शे 30 दिन में पास करने होते हैं। उन्होंने कहा कि जिन नक्शों में आपत्तियां पायी जाती हैं उन्हें एक बार में निस्तारित किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि नक्शे अधिक मात्रा में पास होंगे तो राज्य सरकार को इसका फायदा राजस्व प्राप्ति में दिखेगा। उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को अस्वीकार किये गये नक्शों की अपने स्तर पर समीक्षा करने के निर्देश दिये।
शहरी विकास
मंत्री ने विकास कार्यों के संबंध में अधिकारियों को किसी प्रकार की कोताही न बरतने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को अवैध निर्माण कार्यों का जायजा लेने तथा उन पर आवश्यक कार्यवाही करने के तथा सख्ती से निपटने के निर्देश दिये। उन्होंने सील किये गये निर्माण कार्याें का भी औचक निरीक्षण करने के लिए  अधिकारियों को निर्देशित किया।
शहरी विकास
मंत्री डॉ अग्रवाल ने प्राधिकरण के अंतर्गत पार्किंग की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए पार्किंग कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत बनने वाली पार्किंग को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऋषिकेश चारधाम यात्रा के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां आये दिन जाम की समस्या बनी रहती हैै, पार्किंग बन जाने से जाम की समस्या से निजात पाया जा सकता है। उन्होंने मसूरी जीरो प्वाइंट स्थित पार्किंग का भी जल्द शिलान्यास कराने  के लिए  अधिकारियों को निर्देशित किया।
शहरी विकास
मंत्री ने हरबर्टपुर बस अड्डे के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया तथा जिसका जल्द से जल्द लोकार्पण करने के निर्देश दिये। डॉ अग्रवाल ने आवास विकास के अंतर्गत विकासनगर में विभागीय कार्यालय खोलने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने प्राधिकरण के अंतर्गत ही हो रहे जी-20 समिट के कार्यों की भी समीक्षा की जिसमें अधिकारियों को सभी कार्यों को तय समयसीमा के अंतर्गत पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष एमडीडीए बंशीधर तिवारी, सचिव एमडीडीए मोहन सिंह बर्निया, संयुक्त सचिव रजा अब्बास व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button