उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक और बेहतर कदम: देहरादून में कैंसर मरीजों को मिलेगा और बेहतर इलाज,   मैक्स हॉस्पिटल में  शुरू हुई  रेडिएशन ओपीडी

ओपीडी में मरीजों को देखेंगी मैक्स पटपड़गंज की डॉ. रश्मि शुक्ला
कैंसर मरीजों के इलाज में रेडिएशन थेरेपी निभाती है
महत्वपूर्ण भूमिका
देहरादून।: मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल देहरादून
ने अपनी हेल्थ सेवाओं को विस्तार देते हुए अस्पताल ने कैंसर मरीजों के लिए एक बेहतर कदम उठाया है और रेडिएशन ओपीडी की शुरुआत की है।
कैंसर मरीजों के इलाज में रेडिएशन थेरेपी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल देहरादून में रेडिएशन ओपीडी शुरू होना कैंसर मरीजों को बेहतर केयर देने में एक अहम कदम है। रेडिएशन ट्रीटमेंट के लिए अलग से ओपीडी सेवा शुरू करना अस्पताल का कैंसर के खिलाफ लड़ाई में अहम कदम है। अस्पताल का मकसद ऐसे मरीजों को केयर और बेहतर परिणाम देना है।इस ओपीडी के जरिए ब्रेस्ट, फेफड़े, लीवर, सिर, गर्दन, यूरोलॉजी और पैंक्रियाज कैंसर का इलाज मुहैया कराया जाएगा।
सुभाष रोड स्थित एक होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में रेडिएशन ओपीडी को लांच किया गया।
मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज नई दिल्ली में रेडिएशन ऑन्कोलॉजी की कंसल्टेंट डॉ. रश्मि शुक्ला द्वारा इस ओपीडी को शुरू किया गया।. डॉक्टर रश्मि 10 साल से ज्यादा वक्त से रेडिएशन थेरेपी की प्रैक्टिस कर रही हैं और देश के अलग-अलग रेडिएशन सेंटर्स से प्रशिक्षित हैं। डॉ. रश्मि मैक्स हॉस्पिटल देहरादून में हर महीने के दूसरे शुक्रवार को ओपीडी में मरीजों को देखेंगी।
मैक्स  हॉस्पिटल देहरादून में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी की प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉ. मनीषा पटनायक ने  ओपीडी लॉन्च के  कहा कि ‘हमारा अस्पताल उत्तराखंड में एक बड़ा हेल्थ केयर सेंटर है जहां बेहद जटिल से जटिल कैंसर सर्जरी की जाती हैं. यहां माइक्रो-वैस्कुलर रिकंस्ट्रक्शन के साथ सिर और गर्दन के कैंसर, स्तन कैंसर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर सर्जरी की जाती है. इसमें विभिन्न प्रकार के कैंसर से पीड़ित लोगों की मदद के लिए एक डेडिकेटेड ट्यूमर बोर्ड भी है.”
मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून में मेडिकल ऑन्कोलॉजी की कंसल्टेंट डॉक्टर रुनु शर्मा ने कहा कि  ”मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर देहरादून हर साल 200 नए कैंसर केस का इलाज करता है। इनमें से ज्यादातर मामलों में एक्टिव और हेल्दी लाइफस्टाइल से बीमारी से बचा जा सकता है और कैंसर पैदा करने वाले संक्रमणों के खिलाफ टीकाकरण से भी रोका जा सकता है। कैंसर से होने वाली इन मौतों की एक बड़ी संख्या को टाला जा सकता है। अगर बीमारी का शुरुआती स्टेज में पता लग जाए तो मरीज के ठीक होने की संभावना अधिक होती है। इस मौके पर मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल देहरादून में ऑपरेशंस एंड यूनिट हेड व वाइस प्रेसिडेंट डॉ. संदीप सिंह तंवर भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button