उत्तराखण्डकृषिदिल्लीदेहरादूनराष्ट्रीय

प्रदेश के कृषि मंत्री गणेश जोशी बोले,  देवभूमि उत्तराखण्ड का श्रीअन्न स्वास्थ्य के नजरिए से  बेहद फायदेमंद,  कहा- सार्वजनिक वितरण प्रणाली में  किया जाऐगा वितरित , मिड डे मील में भी किया जाएगा इसका उपयोग 

उत्तराखंड के कृषि मंत्री ने किया नई दिल्ली स्थित होटल ललित में आयोजित श्रीअन्न: द् हेल्दी  मिलेट कार्यक्रम का शुभारंभ, 12 अन्य प्रदेशों में भी आगाज 
देहरादून/नई दिल्ली। उत्तराखण्ड के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने नई दिल्ली में ललित सूरी हॉस्पिटैलिटी ग्रुप द्वारा होटल ललित में आयोजित श्रीअन्न-द हेल्थी मिलेट कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके साथ-साथ, 12 अन्य प्रदेशों में भी इस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया, जिसमें मुख्य रुप से कर्नाटक, श्रीनगर, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गोवा, चण्डीगढ़, महाराष्ट सम्मिलित हैं।
श्रीअन्न कार्यक्रम के शुभारम्भ पर अपने सम्बोधन में कृषि मंत्री  जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है। उन्होंने कहा श्री अन्न यानि मोटा अनाज उत्तराखंड की परंपरागत खेती में है और देवभूमि उत्तराखण्ड का श्रीअन्न स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभदायक है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में मिलेट्स के प्रसार-प्रसार तथा श्रीअन्न की उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रदेश में मिलेट मिशन का संचालन किया गया है और इसके लिए  सरकार ने बजट में 73 करोड़ की व्यवस्था की गई है। कृषि मंत्री ने खुशाी प्रकट करते हुए कहा कि आज उत्तराखण्ड का मिलेट एक ब्राण्ड के रूप में स्थापित हो चुका है। मिलेट मिशन के माध्यम से श्रीअन्न को सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरित किया जाऐगा तथा मिड डे मील में भी इसका उपयोग किया जाएगा। साथ ही, स्वयं सहायता समूहों की बहनों द्वारा किसानों से मोटा अनाज खरीदा जाऐगा, जिसके लिए उन्हें 1.50 रु प्रति किलो इंसेंटिव दिया जाएगा। इसके दो फायदे होंगे, जहां एक ओर हमारी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के संकल्प को भी मजबूती मिलेगी, वहीं उत्तराखंड के मिलेट्स की देश ही नही विदेशों में भी ख्याति प्राप्त करेगा। इस अवसर पर उत्तराखंड सरकार और ललित सूरी हॉस्पिटैलिटी ग्रुप के मध्य श्री अन्न के प्रचार प्रसार तथा विपणन हेतु सैद्धांतिक सहमति भी बनी।
इस कार्यक्रम में उत्तराखंड जैविक बोर्ड तथा मंडी द्वारा उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पाद के आउटलेट भी लगाए गया। जिसमे उत्तरखंड के कई किसानों ने भी कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर ललित सूरी हॉस्पिटैलिटी ग्रुप से सीएमडी डा. ज्योतसना सूरी, कौसाम्ब के एमडी डा0 जेएस यादव, कुलभूषण आहूजा, वरिष्ठ भाजपा नेता महेन्द्र पाण्डे, वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी, विनय कुमार, विजय थपलियाल आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button