उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

डेंगू को लेकर डरने की नहीं ,सावधानी बरतने की जरूरत, घर के आसपास पानी जमा न होने दें: सीएमओ डॉ. संजय जैन

जनपद में डेंगू की स्थिति और लोगों को जागरूक करने को  लेकर  मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने की प्रेस वार्ता
अभी तक जनपद में मिले हैं डेंगू के 177 मरीज
देहरादून। जनपद में डेंगू की स्थिति और सावधानी बरतने को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय जैन ने कहा कि इस समय मानसून का सीजन चल रहा है और बारिश होने के कारण जलभराव और पानी ठहरने की समस्या बनी रहती है ।इसलिए हमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जनपद में इस समय डेंगू के मरीज जरूर मिल रहे हैं मगर स्थिति नियंत्रण में है।
शुक्रवार को अपने कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन ने  जनपद के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने घर के आस-पास पानी जमा न होने दें। पानी की टंकी, गमले और रखे हुए टायर जल्दी-जल्दी साफ करते रहें। घर के आसपास और घर के अंदर उन वस्तुओं की विशेष निगरानी रखें जहां पानी रुकने की संभावना रहती है। एक सवाल के जवाब में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि इस समय शहर में जगह-जगह स्मार्ट सिटी के कम चल रहे हैं, बारिश ज्यादा होने के कारण जल भराव की समस्या सामने आ रही है ।ऐसे में सभी को जल जनित रोगों के प्रति सावधान रहने की जरूरत है और विशेष रूप से डेंगू को लेकर सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा कि इस सीजन में अभी तक डेंगू के जनपद में 177 केस शुक्रवार तक सामने आ चुके हैं। प्रभावित लोगों के सैंपल कलेक्शन और जांच पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। डेंगू मरीजों के इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों में विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि डेंगू से घबराने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। जनपद में इस बार धर्मपुर और अजबपुर क्षेत्र डेंगू के हॉटस्पॉट बने हुए हैं यहां अभी तक सबसे ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। डेंगू के लारवा को समय-समय पर नष्ट करते रहें ताकि परेशानी से बचा जा सके।
देहरादून में मिले डेंगू के 3 नए मरीज
देहरादून। जनपद में शुक्रवार को डेंगू के 3 नए मरीज मिले हैं इन्हें मिलाकर जनपद में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 177 हो गई है शुक्रवार को 650 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए अब तक 12096 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं शुक्रवार को जो 3 नए मरीज सामने आए हैं, उनमें एक कोरोनेशन अस्पताल और दो श्री महेंद्र इंद्रेश अस्पताल में भर्ती है। चुक्कूवाला , विद्या विहार और अजबपुरकला से एक-एक मरीज मिला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button