उत्तराखण्डदेहरादून

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा , इन्वेस्टर समिट प्रदेश के लिए बड़ा मौका,  भविष्य का खाका भी करेगी तैयार, Real Estate Investors को  दिलाया विश्वास , पूरी सरकार खड़ी है आपके साथ

कहा, इस बैठक में मिले सुझावों के अलावा मेल व अन्य माध्यमों से भी उद्यमी सरकार को भेज सकते हैं सुझाव
उद्योगों की सहूलियत के हिसाब से हमारी सरकार नियमों में आवश्यक संशोधन के लिए भी है तैयार
एमडीडीए के तत्वावधान में रियल एस्टेट सेक्टर  उद्यमियों के साथ हुआ बैठक का आयोजन
देहरादून।प्रदेश के मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि दिसंबर में होने जा रही इन्वेस्टर समिट हमारे पूरे प्रदेश के लिए जहां बड़ा अवसर है तो वहीं  इसके माध्यम से प्रदेश के भविष्य का खाका भी तैयार होगा। मुख्यमंत्री धामी  ने बैठक में आये उद्यमियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि राज्य सरकार आपके साथ खड़ी है।
मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के तत्वावधान में मंगलवार को  दिसंबर माह में होने वाली इन्वेस्टर समिट को लेकर प्रदेश के रियल एस्टेट सेक्टर के उद्यमियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन राजपुर रोड स्थित एक होटल में हुआ।
बैठक कि अध्यक्षता करते हुए  मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि इन्वेस्टर समिट से पहले हो रही इस बैठक में जो भी सुझाव सरकार को प्राप्त होंगे, उनको आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की समिट बार-बार नहीं होते। इनमें बड़ा परिश्रम लगता है। ऐसे में सभी को इसमें अपना योगदान देना चाहिए। मुख्यमंत्री धामी  ने कहा कि बैठक में तमाम सुझाव प्राप्त हुए हैं और भी लोग जो सुझाव देना चाहते हैं वे ई-मेल या अन्य माध्यमों से सरकार तक पहुँचा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने अपनी नीतियों को उद्योगों के लिहाज से सरल करने का कार्य किया है। अभी राज्य सरकार 27 नई नीतियां लेकर आई है ताकि कार्यों का सरलीकरण हो सके। उन्होंने कहा कि जो भी सुझाव प्राप्त हुए हैं उनमें कुछ अल्पकालिक तो कुछ दीर्घकालिक होते हैं। अल्पकालिक पर हम फटाफट निर्णय ले सकते हैं, लेकिन दीर्घकालिक सुझावों पर थोड़ा समय लगता है। उन्होंने कहा कि उद्योगों की सहूलियत के हिसाब से जहां भी नियमों में संशोधन या व्यवहारिकता की कमी है तो हम उसमें भी बदलाव के लिये तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हमने 465 ऐसे कानून जो काम में नहीं आ रहे थे, उन्हें हटाने का बड़ा कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों उद्योग समूहों की बैठकों में भी संवाद किया, लेकिन होता क्या है कि कई बार लोगों की बात हम तक नहीं पहुँच पाती। ऐसा नहीं होना चाहिए। छोटे राज्य गठन के पीछे मंशा यही थी कि समस्याएं सरकार तक पहुँचे और उनको हल करने का रास्ता तलाशा जा सके। उन्होंने कहा कि परस्पर संवाद होना बेहद जरूरी है।एमडीडीए के उपाध्यक्ष  वंशीधर तिवारी ने अपने धन्यवाद भाषण में कहा कि स्टेकहोल्डर्स के साथ इन्वेस्टर्स समिट के मद्देनजर यह पहली बैठक की गई है। उन्होंने कहा कि बैठक में जो भी सुझाव प्राप्त हुए हैं, उनका स्वागत हैं। उद्यमी मेल आदि के माध्यम से भी सुझाव दे सकते हैं। आने वाले दिनों में प्राधिकरण स्तर पर भी इस तरह की और बैठकें आयोजित की जाएंगी।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव  आनंद बर्धन ,सचिव मुख्यमंत्री  आर मीनाक्षी सुंदरम, रेरा के चेयरमैन रविन्द्र सिंह पंवार, सचिव आवास सुरेंद्र नारायण पांडेय, एमडीडीए के सचिव  मोहन सिंह बर्निया सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

कहा , तेजी से आगे बढ़ रहा प्रदेश का पर्यटन क्षेत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 21 वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा। आज हमारा पर्यटन क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है। कोरोना काल से बाहर आने के बाद वर्ष 2022 में चारधाम यात्रा चरम पर रही तो इस वर्ष भी यात्रा सफलतापूर्वक चल रही है। भारी संख्या में उमड़ रही भीड़ यह दर्शा रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली-देहरादून के बीच एलिवेटेड रोड का काम पूरा होने के बाद देहरादून की दूरी महज ढाई घंटे में पूरी हो जाएगी। इसका लाभ निश्चित रूप से उद्यमियों को मिलेगा। राज्य में हमारी सरकार हवाई सेवाओं का निरंतर विस्तार कर रही है। देहरादून से देशभर के लिए 36 फ्लाइट संचालित हो रही हैं। आने वाले दिनों में पंतनगर का हवाई अड्डा भी अंतरराष्ट्रीय बनने वाला है। ऐसे में राज्य में तमाम होटल, रिसोर्ट आदि की बहुत आवश्यकता पड़ने वाली है। आने वाले समय मे होटल, रिसोर्ट खाली नहीं मिलने वाले लेकिन हमें अच्छी सुविधाएं भी साथ-साथ लोगों को उपलब्ध करानी होंगी।
आवास और शहरी विकास मंत्री अग्रवाल बोले,
उत्तराखंड का शांत प्रिय माहौल उद्योगों के अनुरूप
देहरादून।  प्रदेश के आवास एवं शहरी विकास मंत्री  प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि हमारे राज्य का शांति प्रिय माहौल उद्योगों के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में विश्वभर से लोग आना चाहते हैं। देश के कई राज्यों में वहां के क्राइम रेट को देखते हुए उद्योग वहां नहीं जाना चाहते,लेकिन हमारे यहां ऐसा नहीं है। उस नाते हमारा राज्य उद्योगों के लिए सर्वप्रिय बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि बैठक में जो भी सुझाव मिले हैं, उनको हम आत्मसात करेंगे। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण बैठक में जो भी सुझाव आए हैं, उन पर अमल किया जाएगा। राज्य के विकास के लिए सभी का सहयोग जरूरी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button