उत्तरप्रदेशउत्तराखण्डटिहरी गढ़वालराष्ट्रीय

नरेन्द्रनगर में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 24वीं बैठक आयोजित, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बोले, प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व में क्षेत्रीय परिषदों की भूमिका सलाहकार से बदलकर एक्शन प्लेटफाॅर्म के रूप में हुई कारगर साबित

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री   पुष्कर धामी हुए शामिल
क्षेत्रीय परिषदों ने समस्याओं का समाधान निकालने, फाईनेंशियल इंक्लूज़न बढ़ाने और नीतिगत बदलावों में केटेलिस्ट की भूमिका निभाई
नई टिहरी। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को उत्तराखंड के नरेन्द्रनगर में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 24वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में क्षेत्रीय परिषदों की भूमिका सलाहकार से बदलकर एक्शन प्लेटफाॅर्म के रूप में कारगर साबित हुई है।
गृहमंत्री शाह  ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा सहकारी संघवाद की भावना को मजबूत करने पर बल दिया है और क्षेत्रीय परिषदों ने समस्याओं का समाधान निकालने, फाईनेंशियल इंक्लूज़न बढ़ाने और नीतिगत बदलावों में केटेलिस्ट की भूमिका निभाई है। मध्य क्षेत्रीय परिषद में शामिल राज्य देश में कृषि, पशुपालन, अनाज उत्पादन, खनन, जल आपूर्ति और पर्यटन का प्रमुख केन्द्र हैं, इन राज्यों के बिना जलापूर्ति की कल्पना ही नहीं की जा सकती। मध्य क्षेत्रीय परिषद के राज्यों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के टीम इंडिया के कांसेप्ट को जमीन पर उतारा है। गृह मंत्री ने कहा कि बच्चों में कुपोषण की समस्या को पूरी संवेदनशीलता के साथ दूर करना हम सबकी ज़िम्मेदारी है। बैठक में निर्णय लिया गया कि लाख उत्पादन को रिवाइज्ड वेदर बेस्ड क्रॉप इंश्योरेंस स्कीम में शामिल करने के लिए आई.सी.ए.आर. द्वारा अध्य्यन किया जाएगा, इससे लाख उत्पादन से जुड़े किसानों को फायदा होगा।
सीएम  धामी ने कहा , परिषद आपसी विचारों एवं अनुभवों को साझा करने का सशक्त माध्यम 
नई टिहरी। मध्य क्षेत्रीय परिषद की नरेंद्र नगर में आयोजित बैठक में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह ने इस महत्वपूर्ण बैठक को उत्तराखंड में आयोजित किये जाने के लिये केंद्रीय गृह मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मध्य क्षेत्रीय परिषद केंद्र तथा राज्यों के मध्य आपसी सहयोग एवं समान प्रकार के मामलों में सेतु के समान है। परिषद आपसी विचारों एवं अनुभवों को साझा करने का भी सशक्त माध्यम है।
केंद्र व राज्य संबंधों को बेहतर बनाने का कार्य कर 
रहा परिषदों की बैठकों का आयोजन: सीएम  योगी
  नई टिहरी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में दुनिया ने देश के सामर्थ्य और शांति के प्रदर्शन को स्वीकार किया है। विभिन्न क्षेत्रों की परिषदों की बैठकों का आयोजन केंद्र व राज्य संबंधों को बेहतर बनाने का कार्य कर रहा है,  जो समस्याओं के समाधान का उपयुक्त मंच बन रहा है। उन्होंने मध्य क्षेत्रीय परिषद की 25वीं बैठक काशी विश्वनाथ की नगरी में आयोजित किये जाने का भी प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी तथा गृहमंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में बीमारू से समृद्ध राज्य के रूप में पहचान बना रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button