उत्तराखण्डदेश-विदेशदेहरादून

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023: मुख्यमंत्री पुष्कर धामी रोड शो के लिए पहुंचे दुबई, जोरदार स्वागत हुआ, कल निवेशकों के साथ करेंगे मीटिंग

निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए तीन दिन की यूएई यात्रा पर गए हैं सीएम, कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत भी गए हैं साथ
एस.आलम अंसारी 
देहरादून । उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आगामी दिसंबर माह में देहरादून में आयोजित होने वाली  उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए एक उच्च स्तरीय टीम के साथ सोमवार को  संयुक्त अरब अमीरात की तीन दिवसीय यात्रा पर दुबई पहुंच गए । एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री धामी के साथ उत्तराखंड के स्वास्थ्य एवं शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत भी उनके साथ मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री  धामी 17 और 18 अक्टूबर को दुबई और अबू धाबी में पर्यटन और सेवा क्षेत्र के बड़े निवेशकों के साथ बैठक कर उन्हें प्रदेश सरकार की प्रोत्साहन नीतियों और निवेश संभावनाओं पर चर्चा करेंगे । दुबई रोड शो में सेवा क्षेत्र में 30 हजार  करोड़ के निवेश पर करार हो सकता है । लंदन में हुए रोड शो से इन्वेस्टर्स के रुझान को लेकर राज्य सरकार काफी उत्साहित है। लंदन और बर्मिंघम में राज्य सरकार ने 19500 करोड रुपए के निवेश पर एमओयू किए थे।  वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए अब तक 40 हजार  करोड़ के निवेश पर एमओयू हो चुका है। लंदन ,बर्मिंघम और दिल्ली में हुए रोड शो में निवेशकों के साथ निवेश पर करार किया गया। राज्य  सरकार ने निवेशक सम्मेलन के लिए 2.50 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है।  सम्मेलन से पहले लगभग 30 हजार  करोड़ के निवेश को धरातल पर उतरने की रणनीति तैयार की गई है। संयुक्त अरब अमीरात के तीन दिवसीय दौरे के दौरान मुख्यमंत्री धामी 17 अक्टूबर को मुख्यमंत्री दिन में दुबई में कई औद्योगिक समूहों के साथ बी2जी बैठक (Business to government) करेंगे। शाम को एक रोड शो में हिस्सा लेंगे। 18 अक्टूबर को सीएम धामी की संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में अबू धाबी चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक होगी।इसके बाद मुख्यमंत्री  धामी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (अबू धाबी चैप्टर) के सेमिनार को भी संबोधित करेंगे। ज्ञात हो कि दिसंबर माह में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होने जा रही है। इसके प्रचार प्रसार और निवेशकों से मिलने की कमान खुद सीएम धामी ने संभाल रखी है। सितंबर के आखिरी सप्ताह में सीएम धामी उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सिलसिले में इंग्लैंड गए थे। वहां सीएम धामी ने कई रोड शो के साथ ही पब्लिक मीटिंग भी की थीं। सीएम धामी इंग्लैंड से 12,500 करोड़ रुपए के एमओयू  साइन करके आए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button