उत्तराखण्डदेहरादून

वात्सल्य योजना: महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री  रेखा आर्या ने नवम्बर व दिसम्बर के 12103 लाभार्थियों को डीबीटी के माध्यम से भेजी धनराशि, कहा ,मैं बुआ और मुख्यमंत्री धामी मामा के रूप में सदैव खड़े हैं बच्चों के साथ 

दोनों महीनो के लिए 12103 लाभार्थियों को
कुल 363.09 लाख रुपए की धनराशि डीबीटी के माध्यम से गई भेजी
वित्तीय वर्ष 2021-22 से लाभार्थियों को मिल रहा योजना का लाभ
देहरादून।उत्तराखंड सरकार के द्वारा कोविड महामारी से प्रभावित ऐसे बच्चों की सहायता करने के लिये मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना शुभारंभ की गयी है जिनके माता पिता की मृत्यु कोविड महामारी के कारण हुई है। वात्सल्य योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी परिवारों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी जिनके परिवार के सदस्य की मृत्यु कोरोना महामारी के कारण हुई है। कोविड-19 के समय में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा यह सराहनीय कदम उठाया गया है। योजना के अंतर्गत ऐसे निराश्रित और असहाय बच्चों के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना शुरू की गयी जिसमे निराश्रित बच्चों के साथ-साथ उन परिवारों को भी आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है।
इसी के तहत गुरुवार को  महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक वित्तीय वर्ष 2021-22 से लाभार्थियों को माह अक्टूबर, 2023 तक की किश्तों का भुगतान किया जा चुका है।अब मुख्यमंत्री वात्सल्य योजनान्तर्गत लाभार्थियों को रू०तीन हजार प्रतिमाह की दर से पीएफएमएस के माध्यम से माह नवम्बर, 2023 में 6062 लाभार्थी एवं दिसम्बर, 2023 में 6041 लाभार्थियों को कुल रू0 363.09 लाख की धनराशि भेजी गई है।
विभागीय  मंत्री ने कहा कि सरकार हर गरीब व्यक्ति के साथ खड़ी है।कोविड में असहाय हो चुके लोगो व बच्चो के लिए मुख्यमंत्री धामी  ने वात्सल्य योजना शुरू की थी जिसका की आज हर जरूरतमंद व्यक्ति लाभ ले रहा है।कहा कि हमारी सरकार गरीबो के साथ हर समय खड़ी है उनके लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की गई हैं।आज प्रदेश प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में लगातार आगे बढ़ रहा है।
इस मौके पर निदेशक प्रशांत आर्य,  सीपीओ मोहित चौधरी ,  डीसीपीओ अंजना गुप्ता  एवं अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button