उत्तराखण्डदेहरादून

उत्तराखंड विधानसभा सत्र: सदन में मंगलवार को आएगा समान नागरिक संहिता बिल-2024 ,सीएम पुष्कर धामी  ने कहा, राज्य की जनता से यूसीसी का किया था वादा, संविधान के अनुरूप ही आगे बढ़ेगी समान नागरिक सहिंता

कहा ,उत्तराखंड के लिए ये युगांतकारी समय,
अन्य दलों से सहयोगात्मक व सकारात्मक चर्चा का अनुरोध
देहरादून।समान नागरिक संहिता विधेयक-2024 (यूसीसी बिल 2024)  मंगलवार को विधानसभा सत्र में सदन में सरकार पेश करेगी। विधानसभा का विशेष सत्र सोमवार से शुरु हो चुका है, लेकिन दिवंगत विधायकों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन स्थगित कर दिया गया था। पुष्कर सिंह धामी सरकार ने समान नागरिक संहिता विधेयक को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। विधेयक को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा  कि समान नागरिक संहिता के लिए ये विधानसभा का विशेष सत्र आयोजित किया गया है। हम सब प्रदेशवासियों को यूसीसी बिल का लंबे समय से इंतजार था। केवल उत्तराखंड की नहीं बल्कि पूरे देश के लोग इसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं कि उत्तराखंड की विधानसभा में कल  यूसीसी का बिल आएगा।
मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने विधानसभा परिसर में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि हमारा अन्य दलों से भी अनुरोध है कि सभी लोग इस बिल को लेकर सहयोगात्मक व सकारात्मक रूप से चर्चा में भाग लें। सीएम  धामी ने कहा कि पूरा देश इस समय उत्तराखंड को देख रहा है, ये युगांतकारी समय है। उन्होंने कहा कि हमने विधानसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड की देवतुल्य जनता के सामने एक संकल्प रखा था कि नई सरकार के गठन होते ही हम सभी धर्मों के लिए एक समान कानून लाने के लिए काम करेंगे। वो समय अब आ गया है। हम गौरान्वित हैं कि अवसर उत्तराखंड को मिल रहा है। कल विधानसभा में समान नागरिक संहिता का बिल आएगा।
विपक्ष की आशंका को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा  कि, जो भी भारत का संविधान कह रहा है ,उसी के अनुरूप समान नागरिक संहिता आगे बढ़ेगी। अभी तो सदन में विधेयक के रूप में ड्राफ्ट आया भी नहीं है, इसलिए इस पर शंका करना उचित नहीं है।एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि ये सबके अच्छे के लिए बनाया गया है, इस पर किसी को भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे प्रधानमंत्री  का जो मूल मंत्र है ,सबका साथ ,सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास, एक भारत श्रेष्ठ भारत की जो संकल्पना है उसको हमारा विधेयक  साकार करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button