उत्तराखण्डदेहरादून

विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से होगा शुरू, सत्र के हंगामेदार रहने के आसार, सरकार की तैयारी पूरी, विपक्ष सदन में उठाएगा कई मुद्दे

सत्र शुरु होने से पहले ही विपक्ष  ने दिखाई नाराजगी
देर रात तक भी नहीं हुई कार्यमंत्रणा की बैठक, विपक्ष नहीं 
देहरादून ।  उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से  शुरू होने जा रहा है। इसके लिए धामी सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली है । सरकार इस बजट सत्र में करीब 90 हजार करोड़ का बजट पेश करने जा रही है। सत्र के पहले दिन  विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण होगा। लेकिन सत्र शुरु होने से पहले ही रविवार को विपक्ष की नाराजगी देखने को मिली। विधानसभा सत्र से पहले स्पीकर की अध्यक्षता में होने वाली कार्यमंत्रणा समिति की बैठक और सर्वदलीय नेताओं की बैठक नहीं हो पाई। क्योंकि यूसीसी पर आए विधानसभा के विशेष सत्र में प्रश्नकाल ना होने को लेकर कार्यमंत्रणा समिति से  विपक्ष ने समिति से अपना इस्तीफा दे दिया था।
विपक्ष ने रविवार को प्रस्तावित कार्यमंत्रणा समिति और सर्वदलीय नेताओं की बैठक से दूरी बनाए रखी। सूत्रों का कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष के स्तर से प्रयास किए जाने के बाद भी देर शाम तक विपक्ष नहीं माना था। उधर नेता प्रतिपक्ष के साथ विपक्ष के विधायकों ने भी मंत्रणा करके बजट सत्र को लेकर चर्चा  की और अपनी रणनीति पर विचार मंथन किया। इससे साफ जाहिर है कि बजट  सत्र काफी हंगामेदार हो सकता है।
कांग्रेस ने बजट सत्र को लेकर खड़े किए सवाल,
समय अवधि बढ़ाए जाने की मांग
मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बजट सत्र को लेकर सवाल खड़े करने शुरू कर दिये हैं। कांग्रेस ने बजट सत्र की समयावधि बढ़ाये जाने की मांग की है।उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी ने कहा  कि राज्य सरकार की मंशा बजट सत्र पर चर्चा और सदन में जनता के मुद्दे नहीं उठने को लेकर है। उन्होंने कहा कि  सरकार ने सत्र की समयावधि को कम रखा है। बजट सत्र महत्वपूर्ण सत्र होता है, जबकि इस सत्र में पूरे साल भर का लेखा-जोखा और विभागीय बजट को लेकर चर्चा होनी है, जिसके कारण सत्र की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा  कि सरकार 5 दिन का बजट सत्र चलाने जा रही है।
उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी ने कहा कि  सरकार लगातार बजट सत्र को शॉर्ट करती रहती है। उन्होंने कहा  कि हिमाचल प्रदेश, झारखंड, पंजाब जैसे अन्य राज्यों में विधानसभा का बजट सत्र तीन तीन सप्ताह तक चलाया जाता है, लेकिन यह विडंबना है कि प्रदेश में बजट सत्र तीन दिन के लिए चलाया जाता है । उन्होंने आरोप लगाया  कि सरकार जनता के पैसों की बंदरबांट करना चाहती है। कापड़ी ने कहा कि  आज उत्तराखंड में  हर तरफ से समस्याओं का अंबार लगा हुआ है।  उन्होंने कहा कि सत्र में कांग्रेस पार्टी अंकिता भंडारी हत्याकांड, भ्रष्टाचार, महिला अपराध, बदहाल शिक्षा, स्वास्थ्य व्यवस्था, खनन व आबकारी से जुड़े विषयों को पूरी प्रमुखता के साथ उठाने जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button