उत्तराखण्डदेहरादूनराजनीति

लोकसभा चुनाव 2024 : प्रधानमंत्री की ऋषिकेश रैली पार्ट 1, पीएम मोदी ने गढ़वाली बोली में शुरू किया संबोधन, बोले- दाणा सयाणू दीदी, भुली तैं मेरू प्रणाम’…हुड़का बजाकर पहाड़ से जुड़े पीएम, कांग्रेस को बताया विकास और विरासत विरोधी, पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार की खूबियां गिनाई

अपनी गारंटी को दोहराते हुए पीएम ने कहा , ‘मेरी गारंटी है 24/7 और 2047’
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ,तिरंगा सुरक्षा की गारंटी
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रसिद्ध वाद्ययंत्र हुड़का भेंट देकर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत
पीएम ने स्वयं हुड़का बजाकर उपहार स्वीकार किया.
पीएम मोदी  ने स्थिर सरकार की खूबियां गिनाईं
पूरे संबोधन के दौरान कांग्रेस को कई बार निशाने पर लिया
एस.आलम अंसारी
ऋषिकेश ( देहरादून): प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित आई.डी.पी.एल मैदान में भाजपा उत्तराखंड की और से  आयोजित विजय संकल्प रैली में प्रतिभाग किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को  ऋषिकेश में दूसरी चुनावी रैली को संबोधित किया। पीएम  मोदी के मंच पर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मांगलिक कार्यों के बजाए जाने वाले प्रसिद्ध वाद्ययंत्र हुड़का भेंट देकर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।पीएम ने स्वयं हुड़का बजाकर उपहार स्वीकार किया।
प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ,पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत, क्षेत्रीय विधायक और कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल व पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, राज्यसभा सांसद डॉ. कल्पना सैनी सहित  कई नेता मौजूद रहे ।
प्रधानमंत्री  मोदी ने कहा कि मां गंगा के सानिध्य में बसे, चार धाम के द्वार ऋषिकेश में इतनी विशाल संख्या में लोग हमें आशीर्वाद देने आए हैं। उन्होंने कहा जब भी वो उत्तराखंड आते हैं तो अपने परिवारजनों के साथ पुरानी यादें भी ताज़ा करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने  ने कहा कल मैं *भारत के दक्षिणी छोर पर, सागर तट पर बसे तमिलनाडु में था। वहां भी लोग कह रहे हैं- फिर एक बार मोदी सरकार*। उन्होंने कहा आज वो हिमालय की गोद में, बाबा केदार और बद्री विशाल के सानिध्य में आए हैं तो यहां भी फिर एक बार मोदी सरकार की गूंज है*। उन्होंने कहा ये गूंज इसलिए है क्योंकि देश के लोगों ने पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार का काम देखा है।
प्रधानमंत्री  मोदी ने कहा कि  टिहरी-गढ़वाल से माला राज्य लक्ष्मी शाह , गढ़वाल से अनिल बलूनी  और हरिद्वार से त्रिवेंद्र  को हर बूथ पर विजयी बनाना है। साथ ही उन्होंने सभा में उपस्थित लोगों से गांव में जाकर देवी-देवताओ के मंदिर में उनकी ओर से माथा टेकने का आग्रह किया।
शब्दों के जादूगर पीएम मोदी  ने गढ़वाली बोली में पहाड़ की जनता को संबोधित करते हुए कहा- ‘सबी दाणा सयाणू दीदी, भुली, चाचा, बड़ियों तैं मेरू प्रणाम.’ पीएम  मोदी ने कहा कि आज वो हिमालय की गोद में बाबा बदरी विशाल और बाबा केदार के चरणों में हैं और यहां भी वो लहर महसूस कर रहे हैं जो देश के अन्य हिस्सों में है। अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कई बार कांग्रेस को निशाने पर लिया।
तीन लोकसभा  और 23 विधानसभा क्षेत्रों  से आई अपार भीड़ को अपने संबोधन में पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार की खूबियां गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के लोगों ने पूर्ण बहुमत वाली सरकार का काम देखा है। आज देश में ऐसी सरकार है जिसने बीते 10 वर्षों में भारत को पहले से मुकाबले कई गुना मजबूत कर दिया है। इसी मजबूत सरकार ने सात दशक बाद जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करने का साहस लिया, तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया, महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में आरक्षण दिया, साथ ही सामान्य वर्ग के गरीबों को भी 10 फीसदी  आरक्षण दिया।
तिरंगा युद्ध क्षेत्र में सुरक्षा की गारंटी: पीएम मोदी ने  कांग्रेस को कमजोर सरकार बताते हुए  कहा कि, जब-जब देश में कमजोर और अस्थिर सरकार आई है, तब-तब दुश्मनों ने फायदा उठाया है. तब भारत में आतंकवाद ने पैर पसारे हैं। आज भारत में मोदी की मजबूत सरकार है इसलिए आतंकवादियों को घर में घुसकर मारा जाता है और इसलिए भारत का तिरंगा युद्ध क्षेत्र में भी सुरक्षा के गारंटी बन जाता है।इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, हरिद्वार से भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत, गढ़वाल से भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी, टिहरी से भाजपा प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह, पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत, एवं अन्य लोग मौजूद रहे।
वन रैंक वन पेंशन और सैनिकों को लेकर कांग्रेस पर बोल बड़ा हमला: पीएम  मोदी ने कहा कि, अगर कांग्रेस की सरकार होती तो वन रैंक-वन पेंशन कभी भी लागू नहीं होती। हमने यह गारंटी दी थी और इसे पूरा करके दिखाया। कांग्रेस कहती थी कि वन रैंक-वन पेंशन लागू करके हम पूर्व सैनिकों को 500 करोड़ रुपए देंगे, लेकिन मोदी ने वन रैंक-वन पेंशन लागू करके एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा पूर्व सैनिकों के बैंक खाते में पहुंचा दिए हैं। उत्तराखंड में भी साढ़े 3 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा सैनिक परिवारों को मिले हैं। पीएम ने कहा कि कांग्रेस के समय में तो सैनिकों के पास बुलेटप्रूफ जैकेट तक की कमी रहती थी। जवानों को दुश्मन की गोली से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं थे लेकिन भाजपा सरकार ने अपने सैनिकों को भारत में बनी बुलेटप्रूफ जैकेट दी, उनके जीवन की रक्षा की। आज देश में ही आधुनिक रायफल से लेकर लड़ाकू विमान और विमानवाहक पोत बन रहे हैं।
पूरी दुनिया में योग की धूम: पीएम मोदी  ने संबोधन में कहा कि, हमारी सरकार उत्तराखंड के सामर्थ्य का लगातार विस्तार करने में जुटी है और इसमें बहुत बड़ी भूमिका पर्यटन, यात्रा और यात्रा धामों की है. ऋषिकेश तो आसपास के कई राज्यों के लिए पर्यटन का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र है. एक जमाना था जब योग की पूरी दुनिया में धूम नहीं थी तब भी दुनिया के कई देशों के लोग जिज्ञासावश योग के लिए यहां ऋषिकेश आया करते थे.
प्रधानमंत्री मोदी  ने सुनाई कहानी: प्रधानमंत्री  मोदी ने कहा कि, ‘मुझे याद है पुरानी घटना है, मैं एक बार यूएस गया था. काफी इंटीरियर इलाके में गया था. वहां मैं वेजीटेरियन खाना तलाश रहा था, लेकिन कहीं कुछ नहीं मिल रहा था. इतने में एक छोटी सी दुकान में एक अमेरिकन नागरिक दिखा. उसके गले में तीन-चार रुद्राक्ष की मालाएं पहनी थीं. मैं उसके पास चला गया. उसने भी नमस्ते कर मेरा स्वागत किया. फिर मैंने उसको अपनी कठिनाई बताई. उसने बताया कि वो वेजिटेरियन है और उनके लिए कुछ प्रबंध करता है। फिर उसने कुछ वेजीटेरियन बनाकर खिलाया. जब मैंने उससे यह पूछा कि आपने सब कहां से सीखा तो उसने बताया कि वो बहुत सालों से ऋषिकेश आता-जाता रहता है, उसी के कारण उसकी जिंदगी में बदलाव आया. यह ताकत है ऋषिकेश की इस भूमि की।
पीएम मोदी ने कांग्रेस को बताया विकास और विरासत विरोधी: पीएम ने अपने संबोधन में कांग्रेस को विकास और विरासत दोनों का विरोधी बताया. पीएम ने कहा कि उत्तराखंड का कोई निवासी ये नहीं भूल सकता कि कांग्रेस ने प्रभु राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस ने पहले राम मंदिर का विरोध किया, रुकावटें डाली, लेकिन राम मंदिर बनाने वालों ने कांग्रेस के सारे गुनाह माफ करके उनके घर जाकर उनको प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण दिया लेकिन इन्होंने उसका भी बहिष्कार कर दिया।
अब कांग्रेस ने प्रण लिया है और सार्वजनिक रूप से घोषणा की है कि हिंदू धर्म में जो शक्ति है उसका विनाश करेंगे. यहां तक कि कांग्रेस ने हरिद्वार हर की पैड़ी में मां गंगा के अस्तित्व पर सवाल उठाए और कहा कि हर की पैड़ी नहर के किनारे बसी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button