उत्तराखण्डदेहरादूनराजनीति

लोकसभा चुनाव 2024 : प्रधानमंत्री की ऋषिकेश रैली पार्ट 2 : पीएम मोदी  ने कहा,  धामी  सरकार कर रही शानदार काम,  डबल इंजन सरकार में उत्तराखंड में बह रही विकास की गंगा, देवभूमि में बिताए समय को किया याद

पूरे संबोधन के दौरान कांग्रेस को कई बार निशाने पर लिया
पीएम ने लोगों से दो पर्सनल काम करने को कहा
एस.आलम अंसारी
ऋषिकेश ( देहरादून): प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित आई.डी.पी.एल मैदान में भाजपा उत्तराखंड की और से  आयोजित विजय संकल्प रैली में प्रतिभाग किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को  ऋषिकेश में दूसरी चुनावी रैली को संबोधित किया। पीएम  मोदी के मंच पर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मांगलिक कार्यों के बजाए जाने वाले प्रसिद्ध वाद्ययंत्र हुड़का भेंट देकर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।पीएम ने स्वयं हुड़का बजाकर उपहार स्वीकार किया।
प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ,पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत, क्षेत्रीय विधायक और कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल व पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, राज्यसभा सांसद डॉ. कल्पना सैनी सहित  कई नेता मौजूद रहे ।
कांग्रेस के अंतिम गांव हमारे प्रथम गांव: राफ्टिंग-कैंपिंग या फिर आध्यात्म और योग में रुचि रखने वाले लोगों के लिए ऋषिकेश आकर आनंद से भर जाते हैं. भाजपा सरकार उत्तराखंड के पर्यटन को बढ़ावा देकर रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही है. इसके लिए हमारा फोकस इस बात पर है कि देश के किसी भी हिस्से से पर्यटकों के लिए उत्तराखंड के कोने-कोने तक पहुंचाना आसान होना चाहिए। इसलिए हम देवभूमि में रोडवेज, रेलवे और एयरवेज की लगातार सुविधा बढ़ाते जा रहे हैं. यहां ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर तेजी से काम चल रहा है और दिल्ली से देहरादून की दूरी भी सिमट रही है. यहां तक कि उत्तराखंड के सीमावर्ती गांवों को देश का प्रथम गांव मानकर उनका विकास किया जा रहा है, जिन गांवों को कांग्रेस अंतिम गांव कहती थी।
भाजपा  की नीयत सही, तो नतीजे भी सही: मानसखंड के तीर्थस्थानों जैसे आदि कैलाश और ओम पर्वत दर्शन के लिए हेलीकाप्टर सेवाएं शुरू हो गई हैं। यमुनोत्री, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में रोपवे बनने से बहुत सुविधाएं हो जाएंगी। सड़क के रास्ते जो दूरी तय करने में कई घंटे लगते थे उसे कुछ ही समय में पूरा कर लिया जाएगा।
चारधाम परियोजना के तहत केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री को लगभग 900 किलोमीटर लंबे हाईवे से जोड़ा जा रहा है। इन सब प्रयासों से श्रद्धालुओं को उत्तराखंड पहुंचने में काफी आसानी हो जाएगी. यह इसलिए हो रहा है क्योंकि भाजपा की नीयत सही है और जब नीयत सही होती है तो नतीजे भी सही मिलते हैं।
पर्यटन बढ़ाने का मतलब रोजगार के ज्यादा अवसर: केदारनाथ में पहले एक साल के भीतर करीब 5 लाख श्रद्धालु के पहुंचने का रिकॉर्ड था लेकिन पिछले वर्ष करीब 20 लाख यात्री केदारनाथ दर्शन के लिए आए. अगर पूरी चारधाम यात्रा की बात करें तो पिछले वर्ष 55 लाख से ज्यादा लोगों ने उत्तराखंड में यात्रा की. पीएम ने कहा कि पिछले वर्ष मानसखंड में उनके द्वारा आदि कैलाश और ओम पर्वत की यात्रा करने के बाद लोगों को हिमालय में स्थित ऐसी अलौकिक जगह को देखने का अवसर मिला. तब से वहां भी सैकड़ों यात्री पहुंचने लगे हैं. पर्यटन का यह विस्तार सिर्फ एक सेक्टर का विस्तार नहीं है, पर्यटन बढ़ाने का मतलब है रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर।
उत्तराखंड में हो रहे इस विकास ने पलायन की खबरों को बीते दिन की बात बता दिया है। अब उत्तराखंड के स्टार्टअप की खबरें आती हैं. उत्तराखंड के नौजवानों ने 1000 से अधिक स्टार्टअप रजिस्टर किए हैं, इसमें भी लगभग आधे यानी करीब 500 स्टार्टअप्स का नेतृत्व उत्तराखंड की बेटियां कर रही हैं.
कांग्रेस की सरकार में बिचौलिए का जाते थे गरीब और नौजवानों का पैसा
पीएम मोदी ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तो गरीब और नौजवानों का पैसा बिचौलिये खा जाते थे। भाजपा सरकार लोगों के हक का पैसा सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर रही है। उत्तराखंड के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का 2600 करोड़ रुपए से अधिक उनके खाते में जमा कर दिया गया है।कांग्रेस की सरकार होती तो यह सब कुछ लुट जाता। ये लूट मोदी ने बंद की है और इसलिए मोदी पर उनका गुस्सा सातवें आसमान पर है, और इसलिए वो कुछ भी बोलते जा रहे हैं, जब मोदी कहता है भ्रष्टाचार हटाओ तो वो कह रहे हैं भ्रष्टाचारी बचाओ।
देवभूमि में बिताया अहम  समय: पीएम मोदी  ने बताया कि, उन्होंने अपनी जिंदगी का महत्वपूर्ण कालखंड देवभूमि में बिताया है। यहां रहकर उन्होंने खुद देखा है कि गढ़वाल और कुमाऊं में माता-बहनों का पूरा समय लकड़ी, पानी और पशुओं के चारे के इंतजाम में ही बीत जाता था. बहनों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने घर-घर सस्ता सिलेंडर पहुंचाया है, जल जीवन मिशन के तहत भी उत्तराखंड में बहुत काम हुआ है। पीएम ने बताया कि 2019 तक उत्तराखंड में 10 में से केवल एक परिवार के पास पानी की सुविधा थी लेकिन अब स्थिति बदल गई है। आज उत्तराखंड में 10 में से 9 परिवारों के घरों में नल से जल आता है।अब राशन और दवा के लिए भी चिंता की जरूरत नहीं रही। यहां तक कि आने वाले 5 साल तक मुफ्त राशन और अस्पताल में मुफ्त इलाज मिलता रहेगा। यहां ऋषिकेश में एम्स की सुविधा मिली है, गांव-गांव में अच्छे अस्पताल आरोग्य मंदिर बन रहे हैं।
ब्रह्म कमल से जुड़ी पहचान: पीएम ने कहा कि हमारी पहचान उत्तराखंड की पहचान ब्रह्मकमल से जुड़ी हुई है. ये धरती ब्रह्मकमल की है और इसलिए वो पांचों सीटों पर कमल खिलाने की अपील करते हैं। अपनी गारंटी को दोहराते हुए पीएम ने कहा कि ‘मेरी गारंटी है 24/7 और 2047’
लोगों से दो पर्सनल काम करने को कहा : पीएम मोदी ने अपने संबोधन के अंत में प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद जनता से उनके दो पर्सनल काम करने को कहा। पीएम ने कहा कि पहले तो सभी को गांव-गांव जाकर सभी देवताओं के सामने उनकी तरफ से माथा टेककर प्रणाम करना है और दूसरा काम ये कि घर-घर जाना है और सभी बड़े बुजुर्गों को कहना है कि मोदी ने आपको प्रणाम भेजा है।
इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, हरिद्वार से भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत, गढ़वाल से भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी, टिहरी से भाजपा प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह, पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत, एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button