उत्तराखण्डदेहरादूनधर्म - संस्कृति

गुरु पूर्णिमा के मौके पर कैबिनेट मंत्री जोशी ने अपनी माता और गुरुजनों का आशीर्वाद किया प्राप्त, कहा- माँ ही सबसे बड़ी गुरु

गुरु माता विधायक सविता कपूर और सुमन प्रकाश ध्यानी के भी आवास पर भी पहुंचे , लिया आशीर्वाद
देहरादून। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने रविवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सबसे पहले अपनी मां मोहनी जोशी का आशीर्वाद प्राप्त किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि माँ ही सबसे बड़ी गुरु है। उन्होंने कहा  कि बच्चा अपने जन्म के बाद जब बोलना सीखता है तो सबसे पहले जो शब्द वह बोलता है वह होता है ‘माँ’। स्त्री माँ के रूप में बच्चे की गुरु है। उन्होंने कहा कि माता का कर्तव्य केवल लालन-पालन व स्नेह दान तक ही सीमित नहीं है। बालक को जीवन में विकसित होने उत्कर्ष की ओर बढ़ने के लिए भी माँ ही शक्ति प्रदान करती है, उसे सही प्रेरणा देती है।
इसके बाद कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने गुरु पूर्णिमा का अवसर पर कैंट विधायक  के इंद्रानगर स्थित निजी आवास पहुंचकर अपनी गुरु माता सविता कपूर का आशिर्वाद लिया। उन्होंने कहा, मैं आज जो कुछ भी हूं ,अपने गुरु स्वर्गीय हरबंश कपूर  एवं गुरु माता सविता कपूर की वजह से ही हूँ। इस दौरान उन्होंने अपने राजनीतिक गुरु पूर्व विधायक स्व.हरबंश कपूर को श्रद्धासुमन भी अर्पित किए।
इसके अतिरिक्त मंत्री गणेश जोशी ने ब्राह्मण वाला स्थित प्रकाश सुमन ध्यानी से उनके आवास में पहुंचकर उन्हें पुष्प गुच्छ और शॉल ओढ़ाकर उनका आशीर्वाद भी प्राप्त किया।
मंत्री गणेश जोशी ने कहा गुरु-शिष्य परंपरा भारतीय सभ्यता और संस्कृति का अभिन्न अंग है। कैबिनेट मंत्री ने निःस्वार्थ भाव से गुरु शिष्य परंपरा को आगे बढ़ाने तथा राष्ट्रनिर्माण में योगदान देने वाले सभी शिक्षकों और गुरुजनों को नमन करते हुए कहा गुरुओं द्वारा दी गई अमूल्य शिक्षा को जीवन में आत्मसात कर हमें आगे बढ़ना चाहिए। इस अवसर पर मंत्री जोशी ने प्रदेशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई और शुभकामनाएं भी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button