उत्तराखण्डदेहरादून

भारी बारिश के चलते देहरादून में नदियां और नाले उफान पर, नदी किनारे रहने वाले लोगों को किया गया सावधान, राजधानी के स्कूलों में 1 अगस्त को  रहेगी छुट्टी

टपकेश्वर महादेव मंदिर स्थित तमसा नदी उफान पर
पुलिस ने टपकेश्वर मंदिर के साथ आसपास के क्षेत्र में अलर्ट जारी किया
1 अगस्त को भी देहरादून सहित कई जनपदों में भारी बारिश की संभावना
देहरादून। जनपद देहरादून और राजधानी में बुधवार को देर शाम शुरू हुई भारी बारिश के बाद नदिया और नाले तूफान पर आ गए। राजधानी की सड़के तालाब बनी नजर आ रही है। नदी किनारे रहने वाले लोग भी नदियों में पानी ज्यादा बढ़ने के कारण खतरे की जद में आ गए हैं। रिस्पना और बिंदल नदियां  खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। रिस्पना नदी में पानी ज्यादा आने के कारण भगत सिंह कॉलोनी  की सड़कों पर पानी आ गया  है। लोगों को सावधान और सतर्क रहने के लिए लगातार मस्जिद से ऐलान किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर भारी बारिश के चलते टपकेश्वर महादेव मंदिर स्थित तमसा नदी उफान पर आ गई। पुलिस ने टपकेश्वर मंदिर के साथ आसपास के क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है। बुधवार की रात शुरू हुई तेज बारिश के बाद तमसा नदी का पानी मंदिर के हॉल तक पहुंच गया। बारिश में मंदिर की सीढि़यां भी झरने में तब्दील हो गई।
इसके बाद मंदिर में पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है। मंदिर के साथ ही आसपास के क्षेत्र में भी पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। जिस समय नदी उफान पर आई उस समय मंदिर में शाम की आरती की जा रही थी।अलर्ट जारी होने के बाद मंदिर से भक्तों को निकाल दिया गया। 108 महंत कृष्णा गिरी महाराज ने बताया कि नदी में काफी पानी आया है। शाम की आरती के बाद भक्तों को बाहर निकाल दिया गया है। सभी से अपील की गई है कि नदी में पानी कम होने के बाद ही भक्त दर्शन को आए।
वहीं, मौसम विभाग ने राज्य के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि तीन जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। भारी बारिश के मद्देनजर खासतौर पर भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।
भारी बारिश के मद्देनजर भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही देहरादून, टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार जनपदों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि शेष अन्य जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।वहीं, टिहरी, पौड़ी और देहरादून के स्कूलों में छुट़टी घोषित की गई है।
, मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से  देहरादून समेत टिहरी, नैनीताल, पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और चंपावत जिले में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य जिलों में भी कई दौर की तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 31 जुलाई के अलावा एक अगस्त को भी भारी बारिश होने के आसार हैं। कल के लिए ऑरेंज अलर्ट है, लेकिन इसका तेज बारिश होगी। हिदायत देते हुए कहा, इस दौरान पर्वतीय जिलों में यात्रा करने से बचें। इसके अलावा भूस्खलन और संवेदनशील इलाकों में दिन के साथ रात के समय में भी सतर्कता से रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button