उत्तराखण्डदेहरादून

बेहतर कदम:यूपीईएस व बजाज ऑटो ने की साझेदारी, इंजीनियरों के लिए बेस्ट सेंटर की हुई शुरुआत, छात्रों को इनोवेशन और समस्या-समाधान के लिए आवश्यक कौशल और इनसाइट्स से  सशक्त बनाने में मिलेगी मदद

वाईस चांसलर डॉ. राम शर्मा ने कहा, यूपीईएस में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और छात्रों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करने की हमारी कमिटमेंट अटल
देहरादून। यूपीईएस और बजाज ऑटो लिमिटेड ने इंजीनियरिंग स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को उभरती हुई 21वीं सदी की तकनीकों में प्रशिक्षित करने के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत, बजाज ऑटो अपनी सीएसआर प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में यूपीईएस में एक एडवांस्ड बजाज इंजीनियरिंग कौशल प्रशिक्षण (बेस्ट) केंद्र स्थापित करेगा।
बेस्ट बजाज ऑटो लिमिटेड की प्रमुख सीएसआर पहल है, जिसका उद्देश्य भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों के सहयोग से अत्याधुनिक प्रयोगशालाएँ स्थापित करके टियर 2 और टियर 3 इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कॉलेजों के इंजीनियरों को सशक्त बनाना है। विश्व स्तरीय बुनियादी ढाँचे के साथ, ये अत्याधुनिक केंद्र शिक्षार्थियों को गहन ज्ञान, कौशल और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए एक मंच भी प्रदान करेंगे, जो आज के लगातार विकसित हो रहे उद्योग में प्रासंगिक और सक्षम बने रहने के लिए आवश्यक हैं।
यह संयुक्त प्रयास दो फुल टाइम ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रदान करेगा।
एक डिप्लोमा इंजीनियरों के लिए और दूसरा स्नातक इंजीनियरों के लिए। यूपीईएस परिसर में दोनों कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा और उत्तराखंड और देश के अन्य हिस्सों के विभिन्न इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कॉलेजों के छात्रों को आमंत्रित करेगा। बेस्ट कार्यक्रम मेक्ट्रोनिक्स, मोशन कंट्रोल और सेंसर टेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स और ऑटोमेशन, और इंडस्ट्री 4.0 और स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग में प्रशिक्षण प्रदान करेगा। पाठ्यक्रम इंडस्ट्री की मांगों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है और इसका उद्देश्य मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में मौजूदा कौशल अंतर को पाटना है। इसके अतिरिक्त, बेस्ट कार्यक्रम आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के युवा शिक्षार्थियों को रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में सहायता करेगा।
यूपीईएस के वाईस चांसलर डॉ. राम शर्मा ने कहा, यूपीईएस में, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और छात्रों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करने की हमारी कमिटमेंट अटल है। यह साझेदारी छात्रों को इनोवेशन और समस्या-समाधान के लिए आवश्यक कौशल और इनसाइट्स से सशक्त बनाने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमारे सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए कार्यक्रम छात्रों को अत्याधुनिक तकनीकों में डुबो देते हैं, जिससे वे उन उपकरणों में महारत हासिल कर पाते हैं जो भविष्य को आकार देंगे।
बजाज ऑटो लिमिटेड के सीएसआर के वाईस प्रेजिडेंट सुधाकर गुडीपति ने कहा, हमारे बेस्ट कार्यक्रम के माध्यम से, हमारा लक्ष्य भारत के कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना और युवाओं को सशक्त बनाना है, ताकि उन्हें इस गतिशील और प्रतिस्पर्धी माहौल में सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान किया जा सके। हम यूपीईएस के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं और युवा महत्वाकांक्षी इंजीनियरों को अपनी क्षमता का दोहन करते हुए देखकर उत्साहित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button