उत्तराखण्डदेहरादूनरुद्रप्रयाग

भाजपा के पांच सदस्यीय दल ने रुद्रप्रयाग के आपदा प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा, प्रभावितों से मुलाकात कर वास्तविक स्थिति का जायजा लिया

पांच सदस्यीय टीम ने जिले के आपदा प्रभावित क्षेत्रों फाटा, सीतापुर सोनप्रयाग तक आपदा से क्षतिग्रस्त स्थानों का स्थलीय निरीक्षण किया
देहरादून/रुद्रप्रयाग।भाजपा के पांच सदस्यीय दल ने रूद्रप्रयाग जिले के आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। दल ने प्रभावितों से मुलाकात की और वास्तविक स्थिति का जायजा लिया। उल्लेखनीय है कि भाजपा संगठन द्वारा राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में भारी वर्षा से आयी दैवीय आपदा के कारण हुई क्षति के आंकलन एवं राहत कार्यों में सहयोग के लिए आपदा प्रभावित जनपदों के लिए जिलावार समिति का गठन किया था।
रूद्रप्रयाग जिला के लिए भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम का गठन किया गया था। टीम में जिला प्रभारी ऋषि कंडवाल, कर्णप्रयाग के विधायक अनिल नौटियाल, रूद्रप्रयाग, भरत सिंह चौधरी, विधायक और प्रदेश मंत्री मीरा रतूड़ी शामिल थी।
इस पांच सदस्यीय टीम ने जिले के आपदा प्रभावित क्षेत्रों फाटा, सीतापुर सोनप्रयाग तक आपदा से क्षतिग्रस्त स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर वहां पर उपस्थित अधिकारियों को क्षतिग्रस्त मार्गों को खुलवाने के निर्देश दिए । पदाधिकारियों ने ऊखीमठ ब्लॉक के अन्तर्गत चौमासी गांव जाकर भी लोगों की समस्याओं को सुना, ग्रामीणों ने बताया कि केदारनाथ क्षेत्र मे 2013 व आज 2024 की आपदा मे जब गौरीकुण्ड – केदारनाथ मार्ग लिन्चोली,रामबाडा, भीमबली व अन्य कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो चुका है तब स्थानीय ग्रामीणों द्वारा तीर्थ यात्रियों व स्थानीय लोगों को केदारनाथ से चौमासी के पैदल रास्ते से सकुशल निकाला गया है । इसलिए इस मार्ग को केदारनाथ के वैकल्पिक मार्ग के रूप मे विकसित किया जाए। पदाधिकारियों ने बताया कि उक्त मार्गों को बनाने की सहमति प्रदेश के मुख्यमंत्री पहले ही दे चुकें हैं, व उक्त मार्ग पर सर्वेक्षण कार्य भी प्रारम्भ हो चुका है ।
पदाधिकारियों ने प्रभावित परिवारों से मिलकर वास्तविक स्थिति का जायजा लिया। निरीक्षण समिति के सदस्यों ने दैवीय आपदा ग्रस्त उखीमठ ब्लॉक के अंतर्गत सोनप्रयाग, गौरीकुण्ड एवं चौमासी का स्थलीय निरीक्षण कर आपदा ग्रस्त प्रभावितो से वार्ता की। चौमासी से केदारनाथ के लिए बन रहें यात्रा पैदल मार्ग की जानकारी ली और अधिकारियो से भी इस संबंध में विस्तार से चर्चा की।
पदाधिकारियों ने रामपुर मे आपदा से पीडित लोगों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं को सुना व समस्याओं के निराकरण के लिए सुझाव भी मांगे । उन्होने कहा कि स्थानीय व्यापारियों,होटल स्वामियों, घोडा, डण्डी, कण्डी यूनियन, टैक्सी यूनियन एवं तीर्थ पुरोहित समाज के साथ अलग-अलग बैठकर वार्ता की जाएगी। ताकि उनके द्वारा बताई गई समस्याओं को निराकरण किया जा सके ।
भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ग्राम बणसू जाकर केदारनाथ आपदा मे मृतक भजेन्द्र सिंह पुत्र श्री संग्राम सिंह के परिजनों से भेंट कर शोक संवेदना व्यक्त की साथ ही पीडित परिवार के आपदा मे हुए नुकसान का उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button