उत्तराखण्ड

तेल निर्माता एवं रिपैकिंग यूनिट में खाद्य संरक्षा विभाग का छापा

खाद्य सुरक्षा एवं एफडीए की विजिलेंस टीम ने की निरीक्षण की कार्रवाई
देहरादून। जिला खाद्य संरक्षा अधिकारी देहरादून पीसी जोशी ने बताया कि सभी नागरिकों को दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुएं में गुणवत्ता सुनिश्चित किए जाने से उद्देश्य डॉ. पंकज पांडे आयुत्त़ खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तराखंड के निर्देश पर अभियान चलाया गया है।
प्रथम चरण में जनपद में संचालित हो रही दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुएं निर्माण इकाइयों में खाद्य सुरक्षा एवं एफडीए की विजिलेंस टीम की ओर से सेंपलिंग निरीक्षण कार्रवाई की जा रही है जिसके तहत गुरूवार को एफडीए की टीम उपायुत्त़ गढ़वाल मंडल आर एस रावत के निर्देशन में पटेल नगर इंडस्ट्रियल एरिया पहुंची जहां पर संगम आयल इंडस्ट्रीज शगुन एग्रो इंडस्ट्रीज सतलज ऑयल मिल शगुन ऑयल मिल सहित पांच आयल की निर्माण इकाइयों से एवं एक आपूर्ति के लिए ऑयल टैंकर से भी क्वालिटी एश्योरेंस के सैंपल लिए गए ।
सरसों रिफाइंड ऑयल के 8 नमूने राजकीय लैब में भेजे गए 4 मिलों में हाइजीन कंडीशन एवं पैकेजिंग डिस्प्ले से संबंधित कमियां पाई गई जिनको धारा 32 के तहत सुधार के लिए नोटिस जारी किए गए हैं यदि 14 दिन के भीतर उस निर्माता की ओर से सुधार नहीं किया जाएगा तो उनके विरुद्ध खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत कड़ी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा फूड बिजनेस ऑपरेटर को फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अधिकृत एजेंसी के माध्यम से एक दिवसीय प्रशिक्षण लेना अनिवार्य किया गया है, जिसके लिए खाद्य व्यवसायियों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग पोर्टल के माध्यम से भी ट्रेनिंग ली जा सकती है। आगे यह अभियान लगातार जारी रहेगा छापेमारी टीम में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी रुद्रप्रयाग मनोज सेमवाल एवं वरिष्ठ खाद सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह, योगेंद्र पांडे , संजय तिवारी, रचना लाल वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी पौड़ी गढ़वाल एवं मंजू रावत आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button