राष्ट्रीय

बिजली उपभोक्ताओं  सावधान, बकाया बिजली बिल के नाम पर साइबर ठग उड़ा रहे हैं पैसे

भोपाल। बैंक ग्राहकों को शिकार बनाने वाले साइबर ठगों ने अब बिजली उपभोक्ताओं को घेरना शुरू कर दिया है। उपभोक्ताओं को फोन करके ठग कह रहे हैं कि आपका बिजली बिल बकाया है। बिल अपडेट नहीं हुआ है। कंपनी के पास आपके बिजली कनेक्शन की जानकारी अधूरी है। बिल जमा करने व कनेक्शन की जानकारी अपडेट करने के लिए एप डाउनलोड करें या मैसेज पर भेजी गई लिंक खोल लें। उपभोक्ता के इन्कार करने पर कनेक्शन काटने की धमकी दे रहे हैं। इस तरह की 350 शिकायतें उपभोक्ताओं ने मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी से की है।
बिजली उपभोक्ता डा. पंकज शुक्ला ने बताया कि 13 जून को सुबह करीब 10 बजे मोबाइल पर मुझे मैसेज आया, जिसमें लिखा था कि आपका बिजली बिल अपडेट नहीं है। तुरंत संपर्क कीजिए। ऐसा नहीं किया तो सुबह साढ़े 10 बजे आपके घर की बिजली काट दी जाएगी। जिस नंबर से मैसेज आया था, उस पर मैंने फोन किया और कहा कि इस तरह का मैसेज है, क्या बात है। ठग ने कहा कि हां, आपका बिल अपडेट नहीं है। मोबाइल का स्पीकर आन कीजिए और प्ले स्टोर पर जाकर एप डाउनलोड कीजिए। जैसे-जैसी प्रक्रिया बता रहा हूं, वह कीजिए।
साइबर विशेषज्ञ, शोभित चतुर्वेदी ने बताया कि साइबर ठग डाटा चुराकर उसका उपयोग करते हैं। उपभोक्ता एप डाउनलोड न करें। ोलक भी न खोलें। नुकसान हो सकता है, बल्कि इस तरह के मैसेज पर प्रतिक्रिया ही न दें, क्योंकि बिजली कंपनी, बैंक हो या कोई भी शासकीय, गैर शासकीय संस्था फोन पर अपने ग्राहकों के साथ इस तरह बर्ताव नहीं करती है। अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button