उत्तराखण्ड

मुख्यमंत्री धामी के निर्देश पर हरिद्वार के पथरी क्षेत्र में शराब के सेवन से मृत्यु पर आबकारी निरीक्षक सहित आबकारी विभाग के नौ कार्मिकों निलम्बित

देहरादून ।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर हरिद्वार के पथरी क्षेत्र में शराब के सेवन से कुछ व्यक्तियों की मृत्यु पर आबकारी निरीक्षक सहित आबकारी विभाग के नौ कार्मिकों को निलम्बित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस घटना में दोषी पाए जाने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री ने आबकारी विभाग को निर्देश दिये कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। इसमें जो भी दोषी या लापरवाह पाया जाए उस पर कठोर कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री के निर्देश पर आबकारी आयुक्त हरि चंद्र सेमवाल ने आबकारी विभाग के नौ कार्मिकों को निलम्बित करने का आदेश जारी कर दिया है।
आदेश मे कहा गया है कि विगत 9 सितंबर को जनपद हरिद्वार के क्षेत्र 3- लक्सर के अन्तर्गत ग्राम फूलगढ़ एवं शिवगढ़ थाना-पथरी में मंदिरा के सेवन से हुई जनहानि होना ज्ञात हुआ है । इस सम्बन्ध में अपर आबकारी आयुक्त (ईआईबी) मुख्यालय की प्राथमिक आख्या 10 सितंबर में मृत व्यक्तियों द्वारा शराब सेवन की पुष्टि की गयी। इस आख्या में क्षेत्र 3 लक्सर हरिद्वार एवं जनपदीय प्रवर्तन, हरिद्वार के स्टॉफ की लापरवाही एवं गम्भीर शिथिलता परिलक्षित हुई है। क्षेत्र-3 लक्सर हरिद्वार एवं जनपदीय प्रवर्तन हरिद्वार में तैनात आबकारी निरीक्षक, उप आबकारी निरीक्षक, प्रधान आबकारी सिपाही एवं आबकारी सिपाहियों को उत्तराखण्ड कर्मचारी आचरण नियमावली-2002 के नियम-3 का व 2 में दिये गये प्राविधानों का स्पष्ट उल्लंघन का दोषी पाते हुए नौ कार्मिकों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए संयुक्त आबकारी गढ़वाल मण्डल, देहरादून के कार्यालय से सम्बद्ध किया गया है ।
इन कर्मचारियों पर सरकार का चला चाबुक
जिन 9 कार्मिकों को निलम्बित किया गया है उनमें आबकारी निरीक्षक लक्शर हरिद्वार भरत प्रसाद, प्रधान आबकारी सिपाही दिनेश सिंह रावत , शिवराज सिंह, आबकारी सिपाही श्रवण कुमार, उप आबकारी निरीक्षक जनपदीय प्रवर्तन हरिद्वार किशन सिंह चौहान, प्रधान आबकारी सिपाही डिम्पल रानी, प्रधान आबकारी सिपाही राजीव सैनी, प्रधान आबकारी सिपाही अनिरूद्ध शर्मा और आबकारी सिपाही प्रदीप दयाल सभी जनपदीय प्रवर्तन हरिद्वार शामिल हैं।”हरिद्वार के पथरी क्षेत्र हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण है । किसी भी व्यक्ति की जान सबसे बढ़कर है, इससे मूल्यवान कुछ नहीं है। इस मामले की उच्च स्तरीय जाँच के आदेश दे दिए गए हैं। प्राथमिक जाँच में आबकारी निरीक्षक सहित आबकारी विभाग के नौ कार्मिकों को निलम्बित किया गया है। इस घटना में जो भी दोषी पाए जाएँगे उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button