उत्तराखण्ड

केदारनाथ धाम से दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं का हेलीकॉप्टर हुआ दुर्घटनाग्रस्त, पायलट समेत सात लोगों की मौत

इस दुखद घटना के बाद से केदारघाटी के साथ ही पूरे राज्य में शोक का माहौल
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम से दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं का एक हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलीकॉप्टर में पायलट समेत सात लोग सवार थे, जिनकी मौके पर मृत्यु हो गई। घटना के बाद केदारघाटी में हेली सेवाओं को बंद किया गया, जबकि इस दुखद घटना के बाद से केदारघाटी के साथ ही पूरे राज्य में शोक का माहौल है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हेलीकॉप्टर हादसे पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने इस दुखद हादसे की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं।
बता दें कि मंगलवार को आर्यन कंपनी के सात सीटर हेलीकॉप्टर ने छः यात्री के साथ केदारनाथ से गुप्तकाशी स्थित नाला हेलीपैड के लिए उड़ान भरी। इसी बीच 3 मिनट के अंतराल में ही गरुड़चट्टी के पास सुबह साढ़े 11 बजे के करीब हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकराते हुए क्रैश हो गया। हेलीकॉप्टर केदारनाथ से श्रद्धालुओं को लेकर वापस लौट रहा था। केदारनाथ से ढाई किमी पहले ये हादसा हुआ। जिस रास्ते पर ये हादसा हुआ, वो केदारनाथ धाम का पुराना रास्ता था। घटना में सभी सात लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि घने कोहरे के कारण हेलीकॉप्टर गरुड़चट्टी की पहाड़ी से टकरा गया, जिससे यह बड़ा हादसा हुआ। पायलट को एयर रूट नहीं दिखाई दिया और हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकरा गया। इधर, घटनास्थल पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने सभी सात शव बरामद कर लिए हैं। एक शव आग से जल गया है, जबकि अन्य शवों की हेलीकॉप्टर से पहाड़ी से छिंटकर इधर-उधर टकराते हुए दर्दनाक मौत हो गई। मृतकों में तीन यात्री गुजरात एवं तीन यात्री तमिलनाडू समेत महाराष्ट्र निवासी पायलेट बताया गया है। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि दुखद घटना में सभी सात लोगों की मौत हो गई। रेस्क्यू टीम ने सभी सात शव बरामद कर लिए गए हैं। वहीं घटना के बाद सभी हेलीकॉप्टर सेवाएं बंद रही। घटना के बाद जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार भी घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया हेली क्रैश का कारण अचानक मौसम खराब होना प्रतीत हो रहा है। केदारनाथ में अभी भी मौसम खराब है। यहां बर्फबारी हो रही है।
हेलीकॉप्टर हादसे के मृतकः अनिल सिंह, पायलट उम्र-57 निवासी महाराष्ट। पूर्वा रामानुज, उम्र- 26 वर्ष निवासी गुजरात। क्रुती बराड उम्र- 30 वर्ष निवासी गुजरात। ऊर्वी बराड उम्र- 25 वर्ष निवासी गुजरात। सुजाता उम्र- 56 वर्ष निवासी तमिलनाडु । प्रेम कुमार उम्र- 63 वर्ष निवासी तमिलनाडु। कला उम्र- 60 वर्ष निवासी तमिलनाडु।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button