उत्तराखण्डदेहरादून

उत्तराखंड की खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने की ऑयल कंपनियों को ताकीद,  अंत्योदय कार्ड धारकों के एलपीजी आईडी की करें मैपिंग कहा, सही तरह से हो अंतोदय योजना का क्रियान्वयन, पात्रों को मिले सब्सिडी का लाभ

  • कहा,दिसंबर 2022 तक 1 लाख 48 हजार 411 कार्डधारकों को दिया गया है निःशुल्क गैस रिफिल सिलेंडर का लाभ

  • जिलापूर्ति और ऑयल कंपनी के अधिकारियों के साथ अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मुफ्त गैस रिफिल सिलेण्डर को लेकर  बैठक

देहरादून। प्रदेश की खाद्य ,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों की मंत्री रेखा आर्या ने शनिवार को सचिवालय स्थित वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली भवन में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मुफ्त गैस रिफिल सिलेण्डर के संबंध में सभी जिलापूर्ति अधिकारियों तथा ऑयल कंपनी के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में समीक्षा बैठक की। बैठक में  रेखा आर्या ने अंत्योदय योजना के बारे में जानकारी ली और कहा कि योजना का सही प्रकार से क्रियान्वयन हो और पात्र लाभार्थी को ही सब्सिडी का लाभ मिले इसके लिए सभी ऑयल कंपनियों की ओर से अभी तक जिन अंत्योदय कार्ड धारकों के एलपीजी आईडी की मैपिंग नही की गई है उसकी मैपिंग कराना सुनिश्चित करें और इसकी रिपोर्ट सभी जिलापूर्ति अधिकारियों को उपलब्ध कराएं उसके बाद पूर्ति अधिकारी रिपोर्ट बनाकर निदेशालय स्तर को प्रेषित करें। ताकि विभाग इस संबंध में आगे की कार्यवाही करते हुए लाभार्थियों को योजना का लाभ पहुंचा सके।
साथ ही खाद्य मंत्री ने यह भी निर्देश दिए गए कि राज्य में कितने ऐसे राशनकार्ड धारक हैं जिनके गैस कनेक्शन एक्टिव हैं ,अगर हैं तो क्या वह गैस ले रहे हैं अथवा नही, इसकी विस्तृत रिपोर्ट बनाते हुए मार्च 2023 तक बनाकर विभाग को भेजें। खाद्य मंत्री आर्य ने बताया कि अभी तक राज्य में इस योजना के तहत माह दिसंबर 2022 तक 1 लाख 48 हजार 411 निःशुल्क गैस रिफिल सिलेंडर अंत्योदय कार्ड धारकों को उपलब्ध कराने के साथ ही सब्सिडी भी उनके खातों में भेज दी गई है। वहीं मंत्री रेखा आर्या ने सभी जिलापूर्ति अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने-अपने जनपदों में योजना की जानकारी के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि आमजनमानस को योजना की सही प्रकार से जानकारी प्राप्त हो। खाद्य मंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों की हर सम्भवतः मदद की कोशिश कर रही है, पहले फ्री राशन और अब राशन कार्डधारकों के लिए फ्री गैस सिलेंडर दिया जा रहा है और सरकार के इस फैसले से लोगों को बहुत राहत मिल रही है। बता दे कि राज्य सरकार की ओर से अन्तोदय अन्न योजना के तहत राशनकार्ड धारको को वित्तीय वर्ष 2022-23 में तीन गैस सिलेंडर रिफिल निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके लिए आयल कंपनियों को धनराशि उनके खातों में एडवांस रोलिंग के रूप में दी गई है। स्कीम का लाभ केवल अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगा, जिनकी संख्या प्रदेश में करीब एक लाख 84 हजार है। इस योजना पर सालाना करीब 55 करोड़ का खर्चा आएगा। इस अवसर पर सचिव खाद्य ब्रजेश कुमार संत, उपायुक्त पीएस पांगती, आरएमओ सीएम घिल्डियाल सहित सभी जिलापूर्ति अधिकारी और ऑयल कंपनियों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button