उत्तराखण्डदिल्लीदेहरादूनराष्ट्रीय

Dehli Dehradun Vande Bharat Train: जल्द मिलने जा रही बड़ी सौगात, ट्रायल के लिए देहरादून से दिल्ली के लिए रवाना हुई वंदे भारत , सफल रहा Trail, 25 मई को होगा ट्रेन का उद्घाटन

देहरादून से चलने वाली यह ट्रेन देश की 18 वंदे भारत ट्रेन होगी,
वंदे भारत ट्रेन को देखने के लिए लोगों में दिखा क्रेज
रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव दून  स्टेशन से करेंगे ट्रेन को रवाना, सीएम पुष्कर धामी रहेंगे मौजूद
28 मई से नियमित रूप से देहरादून से दिल्ली के बीच चलाई जानी है ट्रेन
देहरादून । उत्तराखंड को आज से ठीक 2 दिन बाद वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है ।
25 मई से राजधानी देहरादून से देश की 18वीं वंदे भारत ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन करीब साढ़े 4 घंटे में यात्रियों को देहरादून से दिल्ली पहुंचाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जबकि, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव देहरादून से ट्रेन का उद्घाटन करेंगे।उनके साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहेंगे। ट्रेन की शुरुआत होने से पहले मंगलवार को उसका ट्रायल किया गया ।वंदे भारत देहरादून रेलवे स्टेशन से दिल्ली के लिए रवाना की गई। 8 कोच की ट्रेन में लोको पायलट, मैनेजर और अटेंडेंस प्लेटफार्म नंबर 2 से इस ट्रेन को लेकर रवाना हुए ।यह ट्रेन देहरादून से वाया सहारनपुर आनंद विहार रेलवे स्टेशन तक जाएगी। यह ट्रेन नियमित रूप से 28 मई से देहरादून और दिल्ली के बीच चलाई जानी है। देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत का ट्रायल सफल रहा और दोपहर 2:05 पर देहरादून से रवाना हुई वंदे भारत आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर शाम  ठीक 6:30 बजे पहुंच गई। इससे पहले मंगलवार की सुबह 6:00 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से चली वंदे भारत ट्रेन सुबह 10:30 बजे देहरादून रेलवे स्टेशन पहुंची थी।
ट्रेन के उद्घाटन के लिए देहरादून रिलेशन को भव्य रूप से सजाने का काम भी शुरू कर दिया गया है ।
25 मई को रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव देहरादून से ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। देहरादून रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से वंदे भारत ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया जाएगा। गाड़ी कब देहरादून पहुंचेगी, ट्रेन का संचालन, समय ,टिकट और स्टॉपेज को लेकर अभी अधिसूचना जारी नहीं की गई है। उम्मीद की जा रही है कि एक-दो दिन में रेलवे यह अधिसूचना जारी कर देगा। डीआरएम मुरादाबाद अभिनंदन  देहरादून में ही हैं और व्यवस्थाओं को पूरी तरह दुरुस्त करा रहे हैं। बीते दिवस भी उन्होंने कई रेलवे अधिकारियों के साथ देहरादून रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर तैयारियों को परखा था।

लोगों में देखा  भारी उत्साह, जमकर ली सेल्फी
जब देहरादून से दिल्ली के लिए इसे ट्रायल रूट पर रवाना किया गया तो इसको देखने के लिए  लोगों का हुजूम उमड़ आया। आसपास के लोग वंदे भारत ट्रेन को देखने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे। लोगों की उत्सुकता इस कदर नजर आईं  कि ट्रेन के ट्रायल पर ही स्टेशन पर भीड़ लग गई। ट्रेन को देखने के लिए आसपास के लोग वहां पहुंचे ।
जब तक ट्रेन दून स्टेशन पर रुकी रही, तब तक लोगों में क्रेज बरकरार रहा। कुछ लोग ट्रेन के साथ सेल्फी खिंचवा रहे थे, तो कोई ट्रेन के अंदर जाकर इसकी खूबियों का जायजा ले रहा था। खास बात ये थी कि ट्रेन को अंदर और बाहर से निहारने के लिए न केवल बच्चे, बुजुर्ग  भी दून रेलवे स्टेशन पहुंचे  थे।

ऐसी हे ट्रेन की रफ्तार
8 कोच की यह ट्रेन 570 यात्रियों को लेकर 25 मई के बाद देहरादून से दिल्ली और दिल्ली से देहरादून के रूट पर चलेगी। देहरादून से हरिद्वार तक ट्रेन की स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा, हरिद्वार से लक्सर तक 110 किलोमीटर प्रति घंटा, लक्सर से सहारनपुर तक 105 किलोमीटर प्रति घंटा और सहारनपुर से आनंद विहार तक 110 किमी प्रति घंटा रहेगी।
वंदे भारत ट्रेन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये महज 52 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ती है। इसके साथ ही इस एसी ट्रेन में हाईटेक डोर हैं. ट्रेन में लगी कुर्सियों को 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है।वंदे भारत में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे और वैक्यूम टॉयलेट बनाए गए हैं, जो ट्रेन को हाई क्लास बनाते हैं। प्लेन की तरह दिखने वाली ये ट्रेन देहरादून के लोगों को खूब आकर्षित कर रही है। इस ट्रेन में सफर करने की इच्छा और उत्सुकता  हर किसी के चेहरे पर नजर आई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button