उत्तराखण्डदेहरादून

ऋषिकेश में होने वाली जी-20 की तीसरी बैठक के लिए तैयारियां जोरों पर, दोनो बैठकों के सफल आयोजन में पुलिस का रहा है अहम योगदान, मेहमानो की जरूरत के लिए  फौरन उपलब्धता और इफेक्टिव पुलीसिंग इस बार भी  महत्वपूर्ण भूमिका में दिखेगी

विदेशी मेहमानों को सुरक्षा के साथ-साथ पुलिस के प्रशिक्षित जवान  कराएंगे अच्छे अनुभव का अहसास
देहरादून: उत्तराखंड में जी 20 शिखर सम्मेलन की दो बैठकों में विदेशी मेहमानों को बेहतर अनुभव कराने के लिए धामी सरकार ने  हर संभव प्रयास किए है।वहीं इस पूरे आयोजन के दौरान उत्तराखंड पुलिस का  काफी अहम योगदान रहा है।  न केवल विदेशी मेहमानों की सुरक्षा बल्कि ट्रैफिक प्लान से लेकर अच्छे कम्युनिकेशन के मामले में भी पुलिस ने प्रशिक्षण के माध्यम से बेहतर काम किया। अब तक उत्तराखंड में जी-20 की दो बैठकें हो चुकी है और तीसरी की तैयारी जोर शोर से चल रही है। तीसरी बैठक ऋषिकेश में इसी माह जून में होने जा रही है। जिसकी तैयारी जोर शोर से चल रही है।
भारत इस बार जी 20 समिट की मेजबानी कर रहा है।  उत्तराखंड में भी जी 20 के तीन कार्यक्रम प्रस्तावित किए गए। जी 20 की दो बैठकों को बेहद सफलता के साथ पूरा भी किया जा चुका है। जबकि जून में होने वाले उत्तराखंड के आखिरी जी20 कार्यक्रम की तैयारियां जोरों से चल रही है। इस बीच उत्तराखंड पुलिस के लगभग  500 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को इन कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षित किया गया है।इसके तहत पुलिस के जवानों को पर्सनल स्किल डेवलप करने का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी पुलिसकर्मियों ने लिया। साथ ही बिहेवियर पैटर्न को भी पुलिसकर्मियों ने जाना। पुलिसकर्मियों ने इस दौरान मेहमान नवाजी के गुर भी सीखें और सॉफ्ट स्किल के तहत मेहमानों से बेहतर तरीके से बात करने और उनकी बातों को समझने का भी प्रशिक्षण लिया।
उधर ड्यूटी के दौरान आकर्षक दिखने और बेहतर पर्सनैलिटी के साथ क्षेत्रीय जानकारियां जिसमें भौगोलिक और सांस्कृतिक जानकारियों को भी पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण में शामिल किया गया।जी 20 समिति की बैठकों में ड्यूटी देने वाले पुलिसकर्मियों को इसकी अहमियत और जी 20 देशों के मेहमानों की जानकारी देने का भी काम किया गया।
उत्तराखंड में जी 20 समिट की पहली बैठक रामनगर में 26 से 28 मार्च के बीच हुई थी, जिसमें चीफ साइंस एडवाइजर राउंड टेबल कार्यक्रम किया गया था, इसे सबसे अहम बैठक माना गया । इसके बाद दूसरी बैठक हाल ही में 25 से 27 मई के बीच हुई है। इसमें वर्किंग ग्रुप ऑन एंटी करप्शन के तहत बैठक की गई और यह बैठक ऋषिकेश, नरेंद्र नगर में की गई।
जी 20 की तीसरी बैठक 26 से 28 जून के बीच होनी है, जिसे ऋषिकेश में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षित जवानों की ड्यूटी यहां लगाई जाएगी। पुलिस के जवानों को प्रशिक्षण के लिए   डिपार्टमेंट की अहम भूमिका रही है। इस दौरान कम पुलिसकर्मियों के साथ बेहतर पुलिसिंग को ध्यान में रखा गया। जी-20 के तीसरे कार्यक्रम में पुलिस के जवान सुरक्षा को लेकर कम दिखाई देंगे, लेकिन सुरक्षा पहले से भी पुख्ता होगी। इसके अलावा किसी भी मेहमान की जरूरत के दौरान फौरन उपलब्धता और इफेक्टिव पुलीसिंग भी दिखाई देगी, जिसके लिए  500  से ज्यादा पुलिसकर्मी तैयार किये गए हैं। जी-20 की तीसरी बैठक के लिए सभी तैयारियां शुरू हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button