उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

डेंगू रोकथाम अभियान: स्वास्थ्य महानिदेशक  डॉ विनीता शाह ने परखी  व्यवस्थाएं , कई अस्पतालों का किया दौरा, मरीज को दिए जा रहे इलाज को लेकर दिए कई निर्देश

कोरोनेशन चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर व उप जिला चिकित्सालय प्रेमनगर का किया  भ्रमण
एस.आलम अंसारी 
देहरादून। प्रदेश में सभी जनपदों के साथ ही देहरादून में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज मिलने के कारण यहां इसके खिलाफ युद्ध स्तर पर काम शुरू किया गया है। गुरुवार को स्वास्थ्य सचिव ने के क्षेत्र में जाकर डेंगू नियंत्रण और रोकथाम के लिए किए जा रहे हैं कार्यों को  परखा तो वहीं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ विनीता शाह ने  जिला कोरोनेशन चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर तथा उप जिला चिकित्सालय प्रेमनगर का भ्रमण कर डेंगू उपचार संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। भ्रमण के दौरान उन्होंने सभी चिकित्सालयों में डेंगू उपचार  के लिए  अतिरिक्त बेड की व्यवस्था रखने, आईसोलेशन वार्ड बनाने तथा त्वरित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
सीएमओ डॉ संजय जैन  ने दिन भर की जनपद
स्तरीय अभियान की समीक्षा
देहरादून। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन स्वास्थ्य सचिव के साथ भ्रमण के अतिरिक्त दिनभर डेंगू रोकथाम अभियान के बारे में फोन पर अपडेट लेत रहे और समीक्षा करते रहे। डेंगू के प्रचार-प्रसार अभियान को लेकर उन्होंने माईकिंग द्वारा प्रचार-प्रसार अभियान चलाने के निर्देश दिये। वहीं डेंगू कंट्रोल रूम में मरीजों और जनता द्वारा बतायी जा रही समस्याओं के निस्तारण के बारे में अपडेट लेते रहे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थित सीएमएसडी स्टोर को भी गुरूवार को खुला रखा गया। डॉ0 जैन द्वारा जनपद में दवाओं की शत प्रतिशत आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिये गये।
जिला स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने
19671 घरों में 7928 लार्वा साईट को किया नष्ट
देहरादून : डेंगू प्रभावित क्षेत्रों एवं अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में घर-घर अभियान के तहत गुरूवार को आशा कार्यकत्रियों तथा डेंगू वॉलेंटियर्स द्वारा 19671 घरों का भ्रमण किया गया। घरों में तथा घरों के आस-पास कुल 7928 लार्वा साईट को नष्ट किया गया।
जिला स्तरीय टीम ने किया चिकित्सालयों व पैथोलॉजी लैब का निरीक्षण
देहरादून।  जिला स्तरीय अनुश्रवण टीम ने अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 दिनेश चौहान के नेतृत्व में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर, उप जिला चिकित्सालय प्रेमनगर, संजना पैथोलॉजी लैब, सविता पैथ लैब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा रायपुर चिकित्सालय में डेंगू आईसोलेशन वार्ड बनाने हेतु स्थान को चिन्हित किया गया, तथा दो आईसीयू बेड लगाने  के लिए  निर्देश दिये गये। उप जिला चिकित्सालय में भी आईसोलेशन वार्ड बनाने को कहा गया। चिकित्सालयों और लैबों को निर्देशित किया गया कि डेंगू जांच की रिपोर्ट देते समय मशीन से आने वाली रिपोर्ट को भी अनिवार्य रूप से संलग्न कर दिया जाय। साथ ही निर्देशित किया गया कि 20 हजार से कम प्लेटलेट्स आने पर संबंधित मरीज की जांच रिपोर्ट को एनएबीएल प्रमाणित लैब से अनिवार्य रूप से सत्यापित करायेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button