उत्तराखण्डदेहरादून

लापरवाही करने वालों  पर चला प्रशासन का डंडा,  डेंगू लार्वा मिलने पर 9 लोगों के काटे चालान

अधिकारियों की टीमें लगातार चला रहीं हैं शहर में अभियान
5100 का अर्थदण्ड वसूला गया,  कई को दी चेतावनी 
देहरादून। डेंगू पर प्रभावी निंयत्रण एवं रोकथाम के लिए जिलाधिकारी सोनिका की और से  गठित टीमें एवं जिला स्तरीय अधिकारी अपने-2 वार्डों में कार्यक्षेत्रों में पहुचकर डेंगु मच्छर के प्रसार, लार्वा का निरीक्षण करते हुए लार्वा के नष्ट करने के साथ ही लापरवाही करने वाले पर अर्थदण्ड की कार्यवाही भी कर रही हैं।  वार्ड नम्बर 94 में अभियान के दौरान सहायक निदेशक, जिला सूचना अधिकारी के नेतृत्व में टीम के सदस्यों, जिला मलेरिया अधिकारी एवं डेंगू मॉनिटिरिंग नोडल के द्वारा संयुक्त रूप से लाउडस्पीकर एवं प्रचार सामग्री के साथ सघन जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान टीम द्वारा लार्वा पाये जाने पर सम्बन्धित दुकान एवं भवन स्वामियों सहित कुल 09 चालान करते हुए कुल रू. 5100 का अर्थदण्ड वसूला गया। जबकि शहर के वार्डों में अन्य टीमों द्वारा अपने-2 सम्बन्धित क्षेत्रों में सक्रियता से डेंगू नियंत्रण अभियान चलाते हुए लोगों को डेंगू से बचाव  के लिए  जागरूक करते हुए लापरवाही बरतने वालों अर्थदण्ड की कार्यवाही अमल में लाई जा रही है।
निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा डेंगू के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए  लोगों को जागरूक किया जा रहा है साथ ही टीम द्वारा लार्वा मिलने अर्थदण्ड की कार्यवाही भी की जा रही है। साथ ही चेतावनी दी गई  कि प्रतिष्ठानों/घरों में डेंगू का लार्वा पाए जाने पर अर्थदण्ड की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
जागरूकता अभियान में जहां जनमानस का सहयोग देखने को मिला टीम द्वारा 6 नम्बर पुलिया में स्थापित सब्जी मण्डी मे सब्जी विक्रेता एवं अन्य दुकानदारों को एकत्रित अपने प्रतिष्ठान परिसर पर पानी को तत्काल निष्प्रोज्य करने को कहा साथ ही चेतावनी दी कि यदि निरीक्षण के दौरान प्लास्टिक, त्रिपाल, बर्तन आदि में रूके हुए पानी में लार्वा  पाया जाता है तो भारी अर्थदण्ड की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। टीम द्वारा डेंगू से जागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार की सामग्री वितरित कराई गई। अभियान के दौरान मछली विक्रेता के थर्माकोल पेटी में लार्वा पाये जाने पर 500 का नकद चालान किया गया। वहीं सब्जी विक्रेता के स्टोर पर फल के कैरेट में लावा पाए जाने पर 1 हजार का चालान किया गया।
इस अवसर पर सहायक निदेशक- जिला सूचना अधिकारी बी.सी नेगी, जिला डेंगू मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी, डेंगू मॉनिटिरिंग नोडल चिकित्साधिकारी डॉ प्रदीप राणा, आशा प्रभा थापा, पुष्पा जोशी, शोभा यादव, सैनट्री निरीक्षक महीपाल, सैनेट्री सुपर वाईजर अनंत विभोर आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button