उत्तराखण्डदेहरादूनराजनीति

दुग्ध संघों के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक  बिशन सिंह चुंफाल ने कहा,  योजनाओं से काश्तकारों को मिले लाभ को जीत में बदलेगी भाजपा 

देहरादून । भाजपा ने सरकारी योजनाओं से दुग्ध काश्तकारों को मिलने वाले लाभ के आधार पर दुग्ध संघों के चुनाव जीतने का दावा किया है ।
पार्टी मुख्यालय में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और दुग्ध संघों के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक  बिशन सिंह चुंफाल ने तैयारी के दृष्टिगत एक महत्वपूर्ण बैठक ली है । इस मौके पर चुंफाल ने बताया कि केंद्र और प्रदेश सरकार की दुग्ध प्रोत्साहन योजना का बड़ा लाभ हमारे काश्तकारों को मिला है । उन्होंने कहा, पहाड़ में पशुधन रोजगार का एक महत्वपूर्ण साधन रहा है और आज भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए दुग्ध व्यवसाय जीवनयापन की कड़ी है । हमारी सरकार महिला डेयरी के लिए 70 फीसदी और सामान्य वर्ग के लिए 50 फीसदी अनुदान दे रही है । सरकार की पालतू जानवरों के चारे को लेकर 75 फीसदी की छूट और जानवरों की खरीद के लिए 50 हजार रुपए की मदद काश्तकारों के जीवन ने बड़ा बदलाव ला रही है । छोटे किसानों और पशुपालकों के लिए केंद्र और राज्य सरकार ऐसी ही योजनाएं दुग्ध संघ ने पार्टी प्रतिनिधित्व बढ़ाने में साबित होने वाली हैं ।
दुग्ध संघ के चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देते हुए श्री चुंफाल ने बताया कि प्राथमिक समिति के सदस्य और उनके अध्यक्ष के चुनाव संपन्न हो गए हैं । आगे कुल 11 दुग्ध संघों में से 9 संघों के अध्यक्ष के चुनाव होने हैं जिसकी तैयारी को लेकर आज यह बैठक बुलाई गई थी । जिसमे संबंधित सांगठनिक जिलों के अध्यक्षों के साथ रणनीति को लेकर चर्चा पर्यवेक्षकों ने विचार विमर्श किया है । उन्होंने आगे की कार्ययोजना को लेकर बताया कि शीघ्र ही हम जनपदों में जाकर संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठकर प्रत्याशियों के नामों पर विचार करेंगे और 3 नामों का पैनल प्रदेश नेतृत्व को सौंपा जाएगा । बैठक ने चुंफाल के अतिरिक अन्य पर्यवेक्षक  उमेश त्रिपाठी, श्रीराम मेहरोत्रा समेत संबंधित जनपदों के अध्यक्ष सम्मिलित हुए ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button