उत्तराखण्डदेहरादून

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने अपने विभागों के कार्य और योजनाओं को विस्तार से रखा सामने, कहा – पशुपालन और मत्स्य में तेजी से आगे बढ़ने वाला राज्य है उत्तराखंड

निजी क्षेत्रों के सहयोग से युवाओं को स्किल्ड बनाकर, देश विदेश में बड़े पैमाने पर रोजगार मुहैया करा रही सरकार 
भाजपा संगठन की और से  तय, मंत्रियों की पत्रकार वार्ता श्रंखला के क्रम में प्रदेश मुख्यालय में मीडिया से हुए  रूबरू 
देहरादून । प्रदेश के कैबिनेट  मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के मार्गदर्शन में सरकार निजी क्षेत्रों के सहयोग से युवाओं को स्किल्ड बनाकर, देश विदेश में बड़े पैमाने पर रोजगार मुहैया करा रही है। साथ ही पशुपालन, मत्स्य पालन और दुग्ध उद्योग में अनेकों नई योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार सृजन में भी उत्तराखंड सबसे तेजी से बढ़ने वाला राज्य है ।
भाजपा संगठन की और से  तय, मंत्रियों की पत्रकार वार्ता श्रंखला के क्रम में शुक्रवार को कैबिनेट
मंत्री सौरभ बहुगुणा ने अपने विभागीय कार्य व योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी ।
उन्होंने पशुपालन विभाग की उपलब्धियों को लेकर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि
आवारा पशुओं के लिए पॉलसी बनाने वाला पहला उत्तराखंड  राज्य है जो मंडल स्तर पर गौशाला का निर्माण कर रहा है ।उनके चारे के लिए हमने 5 रुपए से बढ़ाते हुए पहले 30 रुपये और अब देश में सर्वाधिक 80 रुपये किया गया है।
कोविड काल की परिस्थितियों से सबक लेते हुए भूसे पर 50 फीसदी सब्सिडी देने वाले हम पहला राज्य बने । इंसानों के साथ जानवरों की जान की चिंता भी पीएम मोदी ने की और राज्य में 60 एंबुलेंस घायल पशुओं के लिए चल रही हैं जिसे हमारी सरकार बढ़ाकर मंडल स्तर पर चलाने वाली है । सौरभ बहुगुणा ने मत्स्य विभाग ,
गन्ना विभाग सहित अपने सभी विभागों के कार्यों की जानकारी सामने रखी।इस पत्रकार वार्ता में प्रदेश मीडिया प्रभारी  मनवीर चौहान , राजेंद्र नेगी, संजीव वर्मा, प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल, विपिन कैंथोला प्रमुख रूप से मौजूद रहे ।
दूध के औसत खरीद कीमत में  की प्रतिवर्ष 8 से ₹10 की वृद्धि
दुग्ध विभाग को लेकर उन्होंने बताया कि हमने दूध के औसत खरीद कीमत में पूर्व के 2.25  रुपए के मुकाबले 8 से 10 रुपए प्रतिवर्ष वृद्धि की है । गंगा गाय योजना में पर्वतीय क्षेत्रों के अनुशार बदलाव लाकर, एससी एसटी व महिलाओं को दी जाने वाली सब्सिडी को 75 फीसदी और सामान्य वर्ग को 50 फ़ीसदी किया गया । मिल्क कलेक्शन में भी डिजिटल तकनीक का प्रयोग किया गया । यही वजह है कि दिसंबर जनवरी तक रिकॉर्ड 25 फीसदी मिल्क कलेक्शन में बढ़ोत्तरी हुई है । उन्होंने जानकारी दी कि राज्य में दो बड़े बायो गैस प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं, साथ ही शीघ्र ही काऊ डंग खरीदारी भी हमारी सरकार शीघ्र शुरू करने जा रही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button