उत्तराखण्डदेहरादून

आम चुनाव 2024: :उत्तराखंड में थमा चुनाव प्रचार का शोर, प्रदेश की सभी पांचो सीटों पर 19 अप्रैल को होगा मतदान, सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे तक चलेगी मतदान की प्रक्रिया

उत्तराखंड के सभी जनपदों में 19 अप्रैल तक ड्राई डे घोषित , कई स्थानों के लिए पोलिंग पार्टियों हुई रवाना,
गुरुवार को डोर टू डोर प्रचार करेंगे प्रत्याशी
एस.आलम अंसारी
देहरादून: उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है, जिसके मद्देनजर मतदान से 48 घंटे पूर्व  17 अप्रैल शाम 5 बजे से चुनावी प्रचार-प्रसार थम गया है। अब कोई भी सियासी दल या प्रत्याशी जनसभा नहीं कर पाएंगे । चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सियासी पार्टियों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंकी। अब सियासी दल और प्रत्याशी डोर टू डोर अभियान चलाकर जनता को लुभाने का काम करेंगे।
उत्तराखंड की सभी पांचो सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। इन पांच सीटों के लिए 55 प्रत्याशी मैदान में है जिनके लिए 83 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
वहीं दूसरी ओर बुधवार को अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए कहा कि राज्य में 19 अप्रैल  को प्रातः 07: 00 बजे से सायं 05: 00 बजे तक मतदान होना है। राज्य में बुधवार को सायं 05ः00 बजे से चुनाव प्रचार करने की समयावधि समाप्त हो चुकी है। उन्होंने कहा कि मतदान की समाप्ति से 48 घण्टे पूर्व अर्थात् 17 अप्रैल 2024 को सायं 05: 00 बजे के बाद से समाचार पत्रों में कोई भी राजनैतिक दल, उम्मीदवार, कोई अन्य संगठन या व्यक्ति को कोई भी विज्ञापन प्रकाशित करने से पूर्व राज्य अथवा जिला स्तरीय एमसीएमसी से अनुमति/प्रमाणन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सख्त निर्देश दिये गये हैं कि प्रथम चरण के मतदान प्रारम्भ होने के समय से अन्तिम चरण के मतदान समाप्त होने के आधे घण्टे बाद तक एक्जिट पोल के नतीजों का प्रकाशन या प्रसारण करना प्रतिबंधित रहेगा। मतदान के दिवस से 48 घण्टे पूर्व की अवधि में ओपिनियन पोल करना और उसका प्रकाशन/प्रसारण प्रतिबंधित है।
मतदान और मतगणना के दिन रहेगा ड्राई डे
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य में बुधवार  सांय 05 बजे से मतदान समाप्ति तक ड्राई डे घोषित किया गया है। मतगणना के दिवस पर भी ड्राई डे घोषित किया गया है। उत्तराखण्ड राज्य में और उत्तराखण्ड से लगे हुए उत्तर प्रदेश के उन जनपदों में जहां पर प्रथम चरण में 19 अप्रैल  को मतदान होने वाला है, उन क्षेत्रों में 17 अप्रैल  को सायं 05 बजे से लेकर 19 अप्रैल  को सायं 06 बजे तक ड्राई डे प्रभावी रहेगा। 07 मई  2024 को उत्तर प्रदेश के बरेली जनपद में मतदान के दृष्टिगत 05 मई सायं 06 बजे से 07 मई को सायं 06 बजे तक बरेली से लगे हुए राज्य के उधमसिंह नगर क्षेत्र में ड्राई डे प्रभावी रहेगा। हरियाणा राज्य में 25 मई  को होने वाले मतदान के दृष्टिगत 23 मई सायं 06 बजे से 25 मई  को सायं 06 बजे तक और हिमाचल प्रदेश में 01 जून  को होने वाले मतदान के दृष्टिगत 30 मई सायं 06 बजे से 01 जून 2024 को सायं 06 बजे तक इन राज्यों से लगे देहरादून के क्षेत्र में ड्राई डे प्रभावी रहेगा। अन्य राज्यों में विभिन्न चरणों में होने वाले मतदान के दौरान उनकी सीमा से उत्तराखण्ड के जो जनपद लगे हैं, उन जनपदों की 03 किमी की परिधि के भीतर ही ड्राई डे प्रभावी होगा।
कई स्थानों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान से 02 दिन पहले प्रस्थान करने वाली पोलिंग पार्टियों का बुधवार को  प्रस्थान हुआ है। मतदान से तीन दिन पहले प्रस्थान करने वाली 12 पोलिंग पार्टियों ने बीते  दिवस प्रस्थान किया था। आज 703 पोलिंग पार्टियों ने प्रस्थान किया है। पौड़ी गढ़वाल से आज 181, अल्मोड़ा से 136 और देहरादून से 122 पोलिंग पार्टियों ने प्रस्थान किया है। 18 अप्रैल को मतदान से एक दिन पूर्व 11 हजार 08 पोलिंग पार्टियां पोलिंग बूथ के लिए प्रस्थान करेंगी। सभी पोलिंग पार्टियों द्वारा अपने प्रस्थान की सूचना पीडीएमएस पोर्टल पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।
उत्तराखंड में हैं  11729 बूथ, 15000 पोलिंग पार्टियां   देहरादून। प्रदेश में कुल 11729 बूथ हैं, जिसके लिए करीब 15000 पोलिंग पार्टियां गठित की गई हैं। हर पोलिंग पार्टी में चार लोग शामिल होते हैं।  करीब 55000 कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई हैं। इसके अलावा चुनाव में 65 कंपनी सीएपीएफ, 20 कंपनी पीएसी और 15000 होमगार्ड की तैनाती की गई हैं। इन सभी होमगार्ड में से 9000 होमगार्ड उत्तर प्रदेश, 2000 होमगार्ड हिमाचल प्रदेश, 2000 दिल्ली और 2000 हरियाणा से मिले हैं। निर्वाचन आयोग का कहना  है कि यह चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होगी.
सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे  तक चलेगी मतदान प्रक्रिया
देहरादून। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया 19 अप्रैल को मतदान होना है। सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी, जो शाम 5 बजे तक चलेगी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 18 अप्रैल को उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि अन्य जिलों में मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। इसके साथ ही मतदान वाले दिन  19 अप्रैल को पौड़ी, पिथौरागढ़ और नैनीताल में हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना है। बाकी अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा। इसके अलावा हीट वेव के संबंध में मौसम विभाग ने फिलहाल कोई पूर्वानुमान जारी नहीं किया है।
50 फीसदी पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था
देहरादून। प्रदेश में बनाए गए कुल 11729 पोलिंग बूथों में से करीब 5892 बूथ यानी 50 फीसदी पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, इसके लिए हर जिले में और स्टेट स्तर पर भी कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। प्रदेश में 283 शैडो एरिया चिन्हित किए गए हैं। इसके बाद उस क्षेत्रों में कम्युनिकेशन के लिए रेडियो सेट और सैटेलाइट फोन की व्यवस्था की गई है। फिलहाल करीब 3 बूथ हैं, जो शैडो क्षेत्र में हैं. जिसके लिए रेडियो सेट और सैटेलाइट फोन की व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button