उत्तराखण्डचमोली

गैरसैंण मॉनसून सत्र का पहला दिन: पटल पर रखे गए तीन विधेयक, सदन की कार्यवाही गुरुवार 11:00 बजे तक तक स्थगित

धामी सरकार 5000 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेगी
गैरसैंण।उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में  बुधवार से विधानसभा का तीन दिवसीय मानसून सत्र शुरू हो गया है।तीन दिवसीय मानसून सत्र के दौरान धामी सरकार 5000 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेगी। अनुपूरक बजट के साथ ही विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान उत्तराखंड लोक एवं निजी संपत्ति क्षति वसूली समेत आधा दर्जन विधेयक सरकार सदन में पेश करेगी। इस बार मानसून सत्र के लिए विधायकों ने लगभग 500 प्रश्न लगाए हैं। करीब 16 महीने बाद भराड़ीसैंण विधानसभा भवन में विधानसभा का सत्र आयोजित हुआ है।
सुबह 11 बजे सदन शुरू होने पर दो दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद सदन की कार्यवाही शाम 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद उत्तराखंड विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही शाम 5.15 बजे तक चली।सदन को स्थगित करने से पहले सरकार ने तीन विधेयक पटल पर रखे.,इसके बाद सदन  गुरुवार 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया। इससे पहले
मानसून सत्र का पहला दिन  भोजन अवकाश से पहले दिवंगत सदस्यों के लिए समर्पित रहा। भोजन अवकाश के बाद  मीडिया से बातचीत करते हुए नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने बताया कि विपक्ष ने सरकार को सदन चलाने के लिए अपना पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया है, लेकिन उसके बावजूद भी सरकार द्वारा अपनी जवाबदेही से बचा जा रहा है। यशपाल आर्य ने कहा कि आज सदन में शोक प्रस्ताव आया है और सभी सदस्यों ने अपनी अपनी संवेदनाएं दिवंगत विधायकों के लिए रखी है और आज प्रश्न कल नहीं हुआ है और ना ही कोई विधायी कार्य किया जाना था, लेकिन सरकार जल्दबाजी में है इसलिए आज भोजन अवकाश के बाद विधायक सदन के पटल पर रखे गए।
उत्तराखंड के इतिहास में इस बार ऐसा पहली बार हुआ जब शोक प्रस्ताव वाले दिन ही विधायक कार्य गये।  ऐसा केंद्र सरकार में लोकसभा की कार्यवाही की तर्ज पर किया गया है।  लोकसभा में भी शोक प्रस्ताव वाले दिन विधायी कार्य किए जाते हैंं. इसी को देखते हुए अब उत्तराखंड विधानसभा में भी यह परंपरा शुरू की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button