राष्ट्रीय

कोरोना के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य सचिव ने पांच राज्यों को पत्र लिखा, सावधानी बरतने के निर्देश

नयी दिल्ली । कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोरम पर कड़ी नजर रखने और जरूरत पड़ने पर एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है। चूंकि ये राज्य और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में कोरोना के मामलों की बढ़ोतर में उच्च योगदान दे रहे हैं। यह उच्च पाजिटिविटी रेट रिपोर्ट की जा रही हैं। केंद्र ने उन्हें प्राथमिक टीकाकरण और सर्तकता खुराक लगाने के साथ नए मामलों के समूहों की निगरानी करने और संक्रमण के प्रसार को रोकने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है। एक पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली और चार राज्यों को टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की रणनीति का पालन करने की सलाह दी। जिसमें लोगों को भीड़ में मास्क पहनने पर विशेष जोर देना भी शामिल है। भूषण ने पत्र में कहा कि यह आवश्यक है कि राज्यों को सख्त निगरानी बनाए रखनी चाहिए। यदि आवश्यक हो तो संक्रमण के किसी भी उभरते प्रसार को नियंत्रित करने के लिए चिंता के किसी भी क्षेत्र में पूर्व निर्धारित कार्रवाई करनी चाहिए। अभी भी वायरस, इसके प्रसार को ट्रैक करने के लिए टेस्टिंग और निगरानी महत्वपूर्ण चरण हैं। भूषण ने पत्र में बताया कि किसी भी स्तर पर ढिलाई कोविड प्रबंधन में अब तक प्राप्त लाभ को कम कर सकती है।
भारत ने पिछले दो महीनों में कोरेान के ताजा मामलों की संख्या में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है। देश में पिछले कुछ हफ्तों से लगभग 1,000 दैनिक मामले सामने आए हैं। साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट एक प्रतिशत से नीचे बनी हुई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को महामारी के खिलाफ लड़ाई में अब तक किए गए लाभ को खोए बिना आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों को खोलने के लिए जोखिम आधारित मूल्यांकन का दृष्टिकोण का पालन करने की सलाह दी।
संक्रमण के प्रसार के प्रारंभिक संकेतों का पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और एसएआरआई मामलों की नियमित रूप से निगरानी, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के निर्धारित नमूनों के लिए जीनोमिक  संवेदनशील स्थलों से नमूनों का संग्रह, स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ सीवेज के नमूने का संग्रह और मामलों के स्थानीय समूहों पर भी नजर रखने की सलाह दी गई है। भूषण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दिल्ली में 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में नए मामलों की संख्या 998 से बढ़कर 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 2,671 हो गई है। केंद्र शासित प्रदेश में भी कोविड की पाजिटिविटी रेट पिछले सप्ताह प्रतिशत 1.42 प्रतिशत से बढ़कर 3.49 हो गई है। भूषण ने बताया कि हरियाणा में 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में नए मामलों की संख्या 521 से बढ़कर 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 1,299 हो गई है। पिछले सप्ताह पाजिटिविटी रेट 1.22 प्रतिशत से बढ़कर 2.86 प्रतिशत हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button