उत्तरप्रदेशदेहरादून

गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शित होने वाली उत्तराखंड की झांकी में सूचना विभाग के संयुक्त निदेशक केएस चौहान की रहती है अहम भूमिका, राज्य गठन से अब तक 14 में से 13 झांकियों का टीम लीडर के रूप में कर चुके हैं नेतृत्व, देश के 5 राष्ट्रपतियों से मिलने का प्राप्त हुआ है सौभाग्य

देहरादून । झांकी के टीम लीडर और संयुक्त निदेशक सूचना केएस चौहान ने कहा कि पुष्कर सिंह धामी  के मार्गदर्शन में उत्तराखंड राज्य की झांकी को राज्य गठन के बाद पहली बार देश मे प्रथम स्थान प्राप्त  होना पूरे उत्तराखंड राज्य के लिए गौरव के क्षण हैं । मुझे बेहद खुशी है कि मुझे इस झांकी में उत्तराखंड राज्य से टीम लीडर के रूप में अपने कर्तव्यों को निर्वाह करने का अवसर मिला।

राज्य गठन से अभी तक गणतंत्र दिवस परेड में 14 झांकियो का प्रदर्शन राजपथ पर किया गया है जिसमे 13 झांकियों का नेर्तत्व केएस चौहान ने किया है। झांकी के सेलेक्शन की एक बहुत जटिल प्रक्रिया है। भारत सरकार की विशेषज्ञ समिति के सामने 7 बार के प्रस्तुतिकरण के बाद अंतिम चयन होता है। प्रति वर्ष औसतन केवल 14-15 प्रदेशों की ही झांकियों का चयन होता है। केएस चौहान टीम लीडर के साथ साथ खुद भी झांकी में कलाकार के रूप में प्रतिभाग करते हैं और उन्हें झांकियों का विशेषज्ञ माना जाता है। उत्तराखंड के टीम लीडर के रूप में उनको वर्ष 2005 से अभी तक  5 राष्ट्रपतियो से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button