उत्तराखण्डदेहरादून

लैंडफ्राड समन्वय समिति की बैठक में कमिश्नर गढ़वाल की दो टूक, कहा-भूमि धोखाधड़ी के प्रकरणों पर प्रभावी कार्यवाही करें,  जिन सरकारी भूमि पर अतिक्रमण है, उनको अतिक्रमण मुक्त किया जाए,  न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण में प्रभावी पैरवी की जाए

देहरादून । आयुक्त गढ़वाल मंडल सुशील कुमार की अध्यक्षता में  बैठक आयुक्त शिविर कार्यालय ईसी रोड पर लैंडफ्राड समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में आयुक्त गढ़वाल मंडल ने निर्देश दिए कि भूमि फ्रॉड के प्रकरणों पर प्रभावी कार्यवाही करें साथ ही जिन सरकारी भूमि पर अतिक्रमण है, उनको अतिक्रमण मुक्त किया जाए। उन्होंने नगर निगम एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भूमि अतिक्रमण मुक्त की गई हैं, उन पर चहारदीवारी अथवा तारबाड़ लगाकर सरकारी कब्जा लें। साथ ही निर्देशित किया कि जो प्रकरण  न्यायालय में विचाराधीन है, उनकी प्रभावी पैरवी की जाए। आयुक्त गढ़वाल ने ग्राम डांडा लखोंड में भूमि पर अवैध अतिक्रमण के सम्बन्ध में पीपी एक्ट के अन्तर्गत वादों को सुनते हुए निस्तारित करने के निर्देश दूरभाष पर नगर मैजिस्ट्रेट को दिए तथा डांडा लखौंड में अतिक्रमण मुक्त की गई भूमि पर चाहर दीवारी/तारबाड़ करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए। इसके लिए उन्होंने नगर मजिस्ट्रेट देहरादून तथा मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून को दूरभाष पर वार्ता कर कार्यवाही करने को कहा। फर्जी अभिलेख के आधार पर मृतक व्यक्ति को जीवित दिखाकर  भूमि विक्रय करने के प्रकरण पर संबंधितों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाने के निर्देश दिए। आयुक्त गढवाल मण्डल ने उप जिलाधिकारियों को खतौनी अद्यतन करने के निर्देश दिए।
बैठक में आईजी गढवाल के.एस नगियाल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन देहरादून डाॅ एस के बरनवाल,संयुक्त सचिव एमडीडीए रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी सदर नरेश चन्द्र दुर्गापाल, उप जिलाधिकारी कोटद्वार प्रमोद कुमार,उप जिलाधिकारी डोईवाला शैलेन्द्र नेगी, एसएनए नगर निगम ऋषिकेश रमेश सिंह रावत,डीयूएसपी रमा देवी,  टैक्स रिव्यू अधिकारी नगर निगम देहरादून राहुल कैन्तुरा आदि उपस्थित थे।

स्मार्ट सिटी  के कार्यों को निर्धारित समयावधि में  पूरा किया जाए: आयुक्त
देहरादून।  आयुक्त गढ़वाल मंडल सुशील कुमार की अध्यक्षता में आयुक्त शिविर कार्यालय ईसी रोड देहरादून में संचालित स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में आयुक्त गढ़वाल मंडल ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर में संचालित स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने वर्तमान में संचालित ड्रेन निर्माण एवं ट्रेन मरम्मत कार्य को 15 जून से पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीवर, भूमिगत विद्युत लाइन, पुरानी ड्रेन मरम्मत कार्य यथा शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देशित किया कि रात्रि में अधिक समय तक कार्य किया जाए। उन्होंने रात्रि में 09ः00 बजे से कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।उन्होंने पुलिस अधीक्षक यातायात से दूरभाष पर वार्ता करते हुए रात्रि में समय अवधि बढ़ाने की अनुमति देने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए, इसके लिए कार्यदायी संस्थाओं एवं ठेकेदारों को भी निर्देशित करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लक्ष्य के सापेक्ष प्रतिदिन कार्यों की प्रगति के प्रतिशत को मॉनिटर करते रहे। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि कार्यों को लंबा ना खींचा जाए इसके लिए मानव श्रम एवं उपकरण बढ़ाए जांए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में राजपुर रोड, घंटाघर, दिलाराम चैक। बहल चैक, ईसी रोड, आराघर,  प्रिंस चैक तक। घंटाघर से किशननगर चैक तक वर्तमान में कार्य संचालित हो रहे है।
बैठक में सीजीएम तकनीकि जे.एस चैहान,एजीएम अधिप्राप्ति एवं अनुबंध गिरीश पुण्डीर, एजीएम वाटर वक्र्स कृष्णा चमोला, एसई लोनिवि अनिल कुमार, परियोजना प्रबन्धक पीआईयू परियोजना प्रबन्धक प्रवीण कुश आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button