उत्तराखण्डदेश-विदेशदेहरादून

भाजपा को जानो, मिशन के तहत उत्तराखंड आया नेपाली प्रतिनिधिमंडल धामी सरकार की धार्मिक पर्यटन की योजनाओं से हुआ प्रभावित, कहा – देवभूमि की विकास योजनाओं का अनुसरण करेगा नेपाल

भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचने पर पारंपरिक वेशभूषा एवम लोकवंदन के साथ पुष्पवर्षा कर किया गया स्वागत
देहरादून। भाजपा को जानो, मिशन के तहत उत्तराखंड आए नेपाली सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी प्रतिनिधिमंडल ने धार्मिक सांस्कृतिक पर्यटन योजनाओं को लेकर मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी की जमकर तारीफ की । साथ ही मानसखंड सर्किल को नेपाल के मंदिरों के साथ पूरा करने की बात कही । इस दौरान भाजपा संगठन की संरचना एवं कार्यकालापों को बारीकी से समझते हुए उपलब्धियों की जमकर तारीफ की।
नेपाली प्रतिनिधिमंडल के दौरे में दूसरे दिन, बलबीर रोड स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचने पर महिला कार्यकर्ताओं द्वारा पारंपरिक वेशभूषा एवम लोकवंदन के साथ पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया । प्रदेश मीडिया प्रभारी  मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष  महेंद्र भट्ट की अध्यक्षता में प्रदेश पदाधिकारियों के साथ नेपाली प्रतिनिधियों ने पार्टी संगठन के काम करने के तरीकों को बारीकी से समझा । इस बैठक में प्रदेश पदाधिकारियों के साथ उन्होंने संगठन की कार्यप्रणाली, कार्यक्रम और सरकार व जनता के साथ संवाद और समन्वय बनाने के तौर तरीकों को जाना और अपने सवालों को साझा किया । बैठक में नेपाली प्रतिनिधियों ने बताया कि भाजपा जैसी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के साथ चर्चा कर जो व्यवहारिक जानकारी हमे हासिल हुई है उसे नेपाल में बैठकर तकनीकी मदद से नही समझा जा सकता था ।
प्रदेश महामंत्री संगठन  आदित्य कोठारी के संचालन में हुए इस कार्यक्रम ने नेपाली प्रतिनिधिमंडल से रमेश रामेश्वर राय यादव पूर्व मंत्री नेपाल सरकार,  चक्रपाणि खलल व्लदेव सचिव सीपीएम माओ सेंटर व प्रधानमंत्री के पूर्व राजनैतिक सलाहकार,  सत्या पहाड़ी स्टेंडिंग कमेटी मेंबर सीपीएम व पूर्व मंत्री,  सुरेश कुमार सीपीएम माओ सेंटर व पूर्व सांसद, डा विजय चौथाई नोल के साथ भाजपा से केंद्रीय संगठन के विदेश प्रकोष्ठ से नकुल भारद्वाज ने भाग लिया । इस दौरान पार्टी प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार, प्रदेश महामंत्री राजेंद्र बिष्ट , खिलेंद्र चौधरी ,धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, प्रदेश उपाध्यक्ष  देशराज कर्नवाल,  दीप्ति रावत, प्रदेश मंत्री  आदित्य चौहान,  मीरा रतूड़ी, प्रदेश कोषाध्यक्ष  पुनीत मित्तल, प्रदेश कार्यालय सचिव कौस्तुभानंद जोशी, प्रदेश मीडिया प्रभारी  मनवीर चौहान, शशांक रावत,  आशा नौटियाल,  व जोगिंदर पुंडीर समेत अनेक प्रदेश प्रभारी मौजूद थे ।
भारत की तरक्की में ही नेपाल की तरक्की :डा पम्मा 
देहरादून।   मीडिया से रूबरू होते हुए प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाली कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल की उपाध्यक्ष एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री डा पम्मा भूसाल ने मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी द्वारा सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान को बढ़ाने में किए जा रहे ऐतिहासिक कामों की जमकर प्रशंसा की । उन्होंने वे उनके कार्यों से बेहद प्रभावित है जिसका लाभ वह नेपाल की योजनाओं को बनाने में लेंगे । विशेषकर मानसखंड प्रोजेक्ट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वे नेपाल सरकार से भी बात कर अपने यहां इसी तरह के धार्मिक पर्यटन से जुड़े कामों को आगे बढ़ाकर इस धार्मिक सर्किल को पूरा करेंगे । उन्होंने उम्मीद जताई कि ऐसा करने से भारत के साथ नेपाल को बहुत लाभ होगा । दोनो देशों के बीच संबंधों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, भारत की तरक्की में ही नेपाल की तरक्की है । उन्होंने कोविड काल के बावजूद भारत के ब्रिटेन को पीछे छोड़कर विश्व की पांचवी आर्थिक शक्ति बनने को नेपाल के लिए भी फायदेमंद बताया।
संगठन, सामाजिक और सांस्कृतिक सहित कई  विषयों पर हुई  बातचीत हुई: भट्ट
देहरादून।  प्रदेश अध्यक्ष  महेंद्र भट्ट ने कहा कि नो
बीजेपी कार्यक्रम के तहत आए नेपाली प्रतिनिधिमंडल के साथ संगठन, सामाजिक और सांस्कृतिक अनेक विषयों पर विस्तृत बातचीत हुई है । उनके द्वारा पार्टी संगठन की संरचना, कार्यक्रमों की वैचारिक एवम व्यवहारिक रचना और जनता से संवाद के तौर तरीकों से समझा गया । भौगोलिक दृष्टि से बेशक हम अलग देश  हो लेकिन  भावनात्मक और सांस्कृतिक दृष्टि से हम सब एक हैं लिहाजा नेपाल की तरक्की भारत के लिए बेहद अहम है । हमारे द्वारा सुझाव दिया गया कि मानसखंड परियोजना की तरह नेपाल के धार्मिक स्थलों को भी आपस में जोड़ने का काम करना चाहिए । ऐसा करने से नेपाल जाने वाले भारतीय यात्रियों का वहां की अर्थव्यवस्था में योगदान कई गुना बढ़ जाएगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button