उत्तराखण्डदेहरादूनशिक्षा

बडी पहल: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  ने किया ‘यूपीईएस ऑन’ का उदघाटन, कहा , हमें अपनी विरासत को बचाना है, तो इतिहास को पढ़ना ही होगा

कहा , यूपीईएस बन चुकी है  21 वी सदी की यूनिवर्सिटी 

छात्रवृत्ति व आने वाले समय के शिक्षा परिदृश्य पर केन्द्रित एआई इंटीग्रेटिड पाठ्यक्रम की हुई घोषणाएँ
देहरादून। आज भारत पूरी दुनिया का नेतृत्व कर रहा है, जी-20 सम्मेलन न्यू इंडिया में भी संभव है, हमें अपनी विरासत को बचाना है, तो इतिहास को पढ़ना ही होगा। यह बात मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यूपीईएस की दूरस्थ शिक्षा की नयी वैबसाइट ‘यूपीईएस ऑन’ के उदघाटन पर छात्रों को संबोधित करते हुए कही। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आज दुनिया पीएम मोदी के पीछे चल रही है। हमने विश्व को एक यूनिट माना है। डीजिटल दौर में जो समय के साथ बदलाव नही करेगा, वह पिछड़ जाएगा। धर्मेंद्र प्रधान ने लाखों लोगों को गरीबी से उबारने का भी दावा किया।
इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मंगलवार को यूपीईएस की दूरस्थ शिक्षा की नयी वैबसाइट ‘यूपीईएस ऑन’ का उदघाटन किया।  प्रधान ने कहा कि यूपीईएस 21 वी सदी की यूनिवर्सिटी बन चुकी हैं।
अमृतकाल विमर्श-विकसित भारत 2047 पर अपने संवाद के दौरान भारत के समग्र विकास पर बोलते हुए मंत्री ने वर्तमान में देश में देखी जा रही भारत की अमृतकाल यात्रा पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। प्रधान ने शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण के भारत सरकार के
दृष्टिकोण के अनुरूप सभी योग्य लोगों के लिए शिक्षा को सुलभ बनाने में यूपीईएस की पहल और प्रतिबद्धता की सराहना की। यूपीईएस ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और खेल से जुड़े लोगों के लिए भी अवसर शामिल है, को 100 स्कॉलरशिप प्रदान करने की घोषणा की हैं। डॉ. राम शर्मा-कुलपति यूपीईएस ने कहा कि  वेबसाइट के नए चरण के सबसे रोमांचक पहलुओं में से एक हमारे पाठ्यक्रम में एआई का एकीकरण है। यह अग्रणी कदम छात्रों को ज्ञान और कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यूपीईएस के चांसलर डॉ. सुनील राय ने मंत्रियों और अतिथियों का यूपीईएस परिसर में स्वागत किया। कार्यक्रम में यूपीईएस अधिकारियों, रजिस्ट्रार मनीष मदान और संबंधित स्कूलों के डीन, संकाय और छात्र-छात्राए उपस्थिति थी।
शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा, राज्य में विकास गतिविधियों में विश्वविद्यालयों की भूमिका अहम
देहरादून। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि  राज्य में विकास गतिविधियों में विश्वविद्यालयों की भूमिका अहम है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, मुझे खुशी है कि यूपीईएस न केवल देश के मेधावी छात्रों को शिक्षित कर रहा हैं, बल्कि 17 से अधिक विदेशी  छात्रों को भी शिक्षित कर रहा है। प्रदेश में 23 निजी विवि हो गए हैं। विवि स्थापना के लिए राहत दी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मैं 110 दीक्षांत समारोह में भाग ले चुका हूं। सरकार ने अपनी पावर विवि को ट्रांसफर कर दी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button