उत्तराखण्डकृषिदेहरादून

कृषि मंत्री जोशी दी जानकारी,  दून में 17 से 19  नवंबर तक  होगा तीन दिवसीय औद्यानिक उद्यम मेला, राज्य में औद्यानिक पर आधारित स्टार्टअप व्यवसाईयों को बढ़ावा देने,  सम्मानित एवं प्रोत्साहित करने के लिए हो रहा आयोजन

कृषि मंत्री ने की औद्यानिक परिषद  की और से नवंबर माह में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मेले के संबंध में बैठक 
सेब के उन्नत उत्पादन के लिए कश्मीर एवं हिमाचल व राज्य में उन्नत पुष्प उत्पादन तथा हॉकी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हॉलैंड का भ्रमण करने के भी दिए
निर्देश 
देहरादून।प्रदेश के कृषि एवं उद्यान मंत्री गणेश जोशी ने शुक्रवार को  कैंप कार्यालय में उत्तराखंड औद्यानिक परिषद द्वारा नवंबर माह में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मेले के संबंध में उद्यान विभाग एवं औद्यानिक परिषद के अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक के दौरान नवंबर माह में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय “औद्यानिक उद्यम मेला”की कार्ययोजना के संबंध में अधिकारियों से चर्चा कर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उत्तराखंड औद्यानिक परिषद द्वारा राज्य में औद्यानिक एवं अन्य पर आधारित स्टार्टअप व्यवसाईयों को बढ़ावा देने के लिए और उन्हें सम्मानित एवं प्रोत्साहित करने के लिए देहरादून में आयोजित होने वाले मेले की  प्रस्तावित तिथि 17 से 19 नवंबर तक आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में औद्यानिकी से सम्बधित समस्त उद्यमियों एवं स्वयं सहायता समूहों तथा कृषक संगठनों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। जो वर्तमान में अपने किसी क्षेत्रीय ब्राण्ड के नाम से अपने प्रसंस्कृत उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं।
कार्यक्रम के दौरान एक एक्स्पों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें उद्यमियों द्वारा अपने उत्पादों का 03 दिवसीय प्रदर्शन किया जायेगा तथा अपनी इकाई के विषय में सूक्ष्म प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में उद्यान,रेशम,चाय बोर्ड,जड़ी बूटी संस्थान, पीएमएफएमई तथा पीकेवाई योजनाओं के लाभार्थी और सगंध पौधा केंद्र इत्यादि विभाग शामिल होंगे। उत्तराखंड औद्यानिक परिषद द्वारा आयोजित मेले के संबंध में मंत्री गणेश जोशी ने टेलीफोन के माध्यम से राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड भारत सरकार के अधिकारियों से वार्ता कर कार्यक्रम में सहयोग करने तथा आपसी समन्वय बनाकर कार्यक्रम को सफल क्रियान्वयन के लिए  आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  जोशी ने सेब के उन्नत उत्पादन के लिए कश्मीर एवं हिमाचल का भ्रमण के भी अधिकारियों को निर्देश दिए ।इसके अतिरिक्त जोशी ने राज्य में उन्नत पुष्प उत्पादन तथा हॉकी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हॉलैंड का भ्रमण करने के भी निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखंड औद्यानिक  परिषद नरेंद्र कुमार यादव, मुख्य उद्यान अधिकारी देहरादून डॉ.मीनाक्षी जोशी, वैज्ञानिक सगंध पौध केंद्र डॉ.सुनील शाह, एन.के.सिंह, विपणन प्रबंधक भूपेश नेगी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button