उत्तरकाशीउत्तराखण्डदेहरादून

Big Breaking: दीपावली के दिन उत्तराखंड में बड़ा हादसा ,उत्तरकाशी के यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणधीन टनल में भूस्खलन, 36 मजदूर फंसे, रेस्क्यू अभियान युद्ध स्तर पर जारी, मुख्यमंत्री धामी स्थिति पर रखे हुए हैं नजर

घटनास्थल पर पुलिस ,प्रशासन ,आपदा प्रबंधन और बचाव और राहत दल के अधिकारी मौजूद 
उत्तरकाशी/ देहरादून । जनपद उत्तरकाशी के यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलक्यारा से डंडाल गांव तक निर्माणाधीन सुरंग के अंदर भूस्खलन हुआ है। दीपावली के दिन हुए इस बड़े हादसे में भूस्खलन के कारण सुरंग में करीब 36 मजदूर के फंसे होने की जानकारी  है।
सुरंग का निर्माण एनएचआईडीसीएल के निर्देशन में नवयुगा कंपनी कर रही है। बताया जा रहा है कि सुरंग के अंदर करीब 36 से ज्यादा मजदूर फंसे हैं। कंपनी प्रबंधन की ओर से मलबे को हटाने का कार्य किया जा रहा है। मौके पर पांच 108 एंबुलेंस वाहन तैनात किए गए हैं। वहीं पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर डटी हुई है और रेस्क्यू अभियान जारी है।
वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उन्हें घटना के बार में सूचना मिली है, वो लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि वह लगातार स्थिति  पर नजर रख रहे हैं ।एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मौके पर रेस्क्यू कर रही है। सीएम धामी ने कहा कि वो भगवान से सभी की सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना करते हैं।
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि सुरंग में भूस्खलन हुआ है।
मौके पर एनडीआरएफ, पुलिस टीम पहुंच चुकी है। एसपी अर्पण यदुवंशी ने कहा कि घटना के बाद तमाम रेस्क्यू टीमें पहुंच चुकी हैं। उन्होंने  कहा कि कंपनी के रिकॉर्ड के अनुसार 36 मजदूर टनल के अंदर फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि घटना सुबह करीब 6  बजे के आसपास की बताई जा रही है। एसपी ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द सभी को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया जाएगा।उन्होंने कहा कि टनल के अंदर एक ऑक्सीजन पाइप पहुंचा दिया गया है। उत्तरकाशी पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अभी घटना में हताहतों की कोई सूचना नहीं है।
वहीं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि आज सुबह करीब 8.45 बजे एनएचडीसीएल के पूर्व प्रबंधक कर्नल दीपक पाटिल ने घटना के बारे में बताया  कि ब्रहम्खाल-पोलगांव निर्माणाधीन रोड टनल जो सिलक्यार से लगभग 2340 मीटर निर्माण किया गया है,वहीं सिलक्यार की तरफ से टनल के 270 मीटर भाग के पास 30 मीटर क्षेत्र में मलबा आ गया है।  टनल के अंदर करीब 36 मजदूर फंसे हैं।
सूचना मिलते ही राहत-बचाव कार्यों के लिए पुलिस,एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीम मौके पहुंची।वहीं उप जिलाधिकारी,मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी एवं राजस्व विभाग की टीम भी मौके पर मौजूद हैं. मलबा हटाने का कार्य जारी है, वहीं जल्द मलबा हटाने के लिए मशीनों को भी लगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button