उत्तराखण्डदिल्लीदेहरादूनराष्ट्रीय

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने कहा,  सिलक्यारा सुरंग हादसे में 41 श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालना एक बड़ी उपलब्धि,प्रधानमंत्री  के मार्गदर्शन के चलते ही सफलतापूर्वक पूरा हो सका रेस्क्यू ऑपरेशन, बोले- मजदूरों  और उनके परिजनों को था यकीन, मोदी हैं तो मुमकिन है

नई दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा, केन्द्र सरकार की ओर से भेजी गई विशेषज्ञ बचाव एजेंसियों की बदौलत हम श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने में हो सके कामयाब
पूरे बचाओ अभियान के दौरान प्रधानमंत्री लेते रहे पाल-पाल की जानकारी, करते रहे मार्गदर्शन
देश और दुनिया में कहीं भी संकट आया हो, मोदी  सरकार ने अपने नागरिकों को सुरक्षित स्वदेश लाने में कोई कमी नहीं छोड़ी
नई दिल्ली/ देहरादून । उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सिलक्यारा सुरंग हादसे में 41 श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालना एक बड़ी उपलब्धि है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  के मार्गदर्शन के चलते ही यह बचाव अभियान सफलतापूर्वक पूरा हो सका । केन्द्र सरकार की ओर से भेजी गई विशेषज्ञ बचाव एजेंसियों की बदौलत हम श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाब हो सके। 17 दिन 41 जिंदगियों के लिए पूरा देश प्रार्थना कर रहा था।
शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे सीएम धामी ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत करते हुए कहा कि सिल्क्यारा सुरंग मामले में प्रधानमंत्री  अगर पर्याप्त संसाधन और मानवीय सहायता प्रदान नहीं करते तो यह अभियान सफल नहीं हो पाता। 12 नवम्बर को दीपावली की सुबह यह हादसा हुआ। उसी दिन शाम को प्रधानमंत्री  मोदी  ने फोन करके मुझसे घटना की पूरी जानकारी ली। सुरंग में फंसे सभी 41 श्रमिकों को किसी भी कीमत में सकुशल बाहर निकालना हमारी प्राथमिकता थी। उनकी प्रेरणा से राज्य सरकार मजबूती  के साथ बचाव अभियान में जुटी। बचाव में लगी टीमों का मनोबल बढ़ा।
सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री  ने हमे आश्वस्त किया कि आप मोर्चे पर डटें रहें, मिशन को अंजाम तक पहुंचाने में संसाधनों और विशेषज्ञों की कोई कमी नहीं रहेगी। शुरू से लेकर अंत तक प्रधानमंत्री ने मार्गदर्शन किया और पल-पल की जानकारी लेते रहे। उन्होंने सिलक्यारा सुरंग से सकुशल बाहर निकाले गए श्रमिकों से फोन पर बातचीत कर उनके स्वास्थ्य और कुशलक्षेम की जानकारी ली और इनका हौसला भी बढ़ाया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री  मोदी ने जानकारी ली कि सुरंग से निकालने के बाद श्रमिकों के स्वास्थ्य देखभाल, घर छोड़ने व परिजनों आदि के लिए क्या व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि श्रमिकों और उनके परिजनों को घर तक छोड़ने की व्यवस्था भी की जाए।
सीएम  धामी ने कहा कि केंद्र में पीएम  मोदी  के नेतृत्व में सरकार आने के बाद एक बड़ी तब्दीली ये आई है कि देश और दुनिया में कहीं भी संकट आया हो, भारत सरकार ने अपने नागरिकों को सुरक्षित स्वदेश लाने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। मोदी सरकार ने मुसीबत में आ गए विदेश में रह रहे लोगों को कभी बेसहारा नहीं छोड़ा। ऐसा पहले की सरकारों में नहीं हुआ करता था। ये बड़ा बदलाव प्रधानमंत्री मोदी  के सत्ता संभालने के बाद आया है। यही विश्वास सुरंग में फंसे मजदूरों को और उनके परिजनों को था कि प्रधानमंत्री  हर संसाधन उपलब्ध कराकर मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button