उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड को दी उत्तराखंड को 9 स्वास्थ्य सेवाओं की सौगात, पांच जिलों में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट व हरिद्वार में  शहरी सीएचसी का हुआ वर्चुअल उद्घाटन

गुजरात के राजकोट से स्वास्थ्य सुविधाओं का वर्चुअल किया लोकार्पण व शिलान्यास
स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत की अध्यक्षता में  हुआ राज्य स्तरीय कार्यक्रम का  आयोजन
श्रीनगर में ट्रांजिट हॉस्टल और रुद्रपुर अस्पताल में क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास
एस.आलम अंसारी
देहरादून : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के राजकोट में आयोजित भव्य कार्यक्रम में उत्तराखंड की 9 चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाओं का वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास किया ।   प्रधानमंत्री मोदी ने   प्रदेश के पांच जिलों में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट और हरिद्वार में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन  किया । इसके अलावा जिला चिकित्सालय रुद्रपुर में क्रिटिकल केयर ब्लॉक और उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में ट्रांजिट हॉस्टल के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया ।इन सभी आठ सेवाओं पर रुपये 36.26 करोड़ की लागत आई है। कार्यक्रम के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य संबंधी एक किट का भी उद्घाटन किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य क्षेत्र की उपलब्धियां को सामने रखा।
राजधानी के सुभाष रोड स्थित एक होटल में रविवार की शाम राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत  की अध्यक्षता में किया गया । प्रदेश के सभी जनपदों में  कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री मोदी के राजकोट से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।
प्रधानमंत्री ने राजकोट से वर्चुअल माध्यम से उत्तराखंड की 08 परियोजनाओं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (पीएम-अभिम) के तहत जनपद उत्तरकाशी के पुरोला, नैनीताल के भवाली, रुद्रप्रयाग के जखोली, बागेश्वर के कपकोट, चंपावत के बाराकोट में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट (बी.पी.एच.यू.) एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एन.एच.एम.) के अंतर्गत जनपद हरिद्वार में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण किया है । यह परियोजनाएं 13.93 करोड़ की लागत से स्वास्थ्य इकाइयां निर्मित की गई हैं।
प्रधानमंत्री  मोदी द्वारा पीएम-अभिम के अंतर्गत जनपद उधम सिंह नगर स्थित जिला चिकित्सालय रुद्रपुर में क्रिटिकल केयर ब्लॉक एवं एन.एच.एम. के अंतर्गत जनपद पौड़ी स्थित उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में चिकित्साधिकारियों  के लिए  ट्रांजिट हॉस्टल के निर्माण का शिलान्यास किया  गया । यह 22.33 करोड़ की लागत से निर्मित होंगी।
स्वास्थ्य सचिव डॉ आर. राजेश  ने बताया कि  पीएम  मोदी  ने भौतिक रुप से गुजरात के राजकोट से देश के 25 राज्यों को 11,391.79 करोड़ की लागत से तैयार स्वास्थ्य सेवाओं की सौगात दी। जिसमें उत्तराखंड के स्वास्थ्य इकाइयों सहित देश भर में नए एम्स, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज के अलावा आईसीएमआर की शोध यूनिट और खाद्य सुरक्षा को लेकर अनुसंधान प्रयोगशालाओं का लोकार्पण व शिलान्यास शामिल हैं । कार्यक्रम में विधायक खजान दास ,उमेश शर्मा काऊ, दलीप सिंह रावत,संयुक्त सचिव स्वास्थ्य भारत सरकार इंद्राणी कौशल सचिव स्वास्थ्य उत्तराखंड डॉ आर राजेश कुमार, स्वास्थ्य निदेशक डॉ विनीत शाह, एमडी एनएचएम स्वाति  भदोरिया, निदेशक स्वास्थ्य डॉ भागीरथी जोशी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी देहरादून डॉ संजय जैन, अपर निदेशक स्वास्थ्य पौड़ी डॉ शिखा जनपांगी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी देहरादून डॉ दिनेश चौहान ,डॉ वंदना सेमवाल, आईईसी प्रभारी अधिकारी डॉ अजय नगरकर,
अनिल सती, स्वास्थ्य विभाग और एनएचएम के अधिकारी व कर्मचारी सहित नर्सिंग कॉलेज और स्कूल के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button