उत्तराखण्डक्राइमदेहरादून

एसटीएफ उत्तराखंड की बड़ी कामयाबी: क्रेडिट कार्ड लोन के नाम पर देशभर में ठगी करने वाले गिरोह का सरगना गिरफ्तार

जनपद हरिद्वार में साईबर ठगों के एक और कॉल सेन्टर का खुलासा
अभियुक्त के पास से एसटीएफ टीम को 06 मोबाईल फोन व अन्य सामान बरामद
देहरादून:देशभर में क्रेडिट कार्ड  लोन के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का एसटीएफ उत्तराखंड ने भंडाफोड़ किया है।एसटीएफ द्वारा नयी मुहिम “उत्तराखण्ड को नहीं बनने देंगे जामतारा” के तहत जनपद हरिद्वार में साईबर ठगों के एक और कॉल सेन्टर का खुलासा किया है।
एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल  ने बताया कि बीते कुछ समय से देशभर में केडिट कार्ड के नाम पर फर्जी कॉल कर उनसे धोखाधड़ी किये जाने की घटनाओं को देखते हुए एसटीएफ,उत्तराखण्ड द्वारा गृह मंत्रालय के आई4सी के विभिन्न वेब पोर्टलो का अवलोकन करने पर पाया कि क्रेडिट  कार्डस व अन्य माध्यमों से आम जन मानस को धोखा देकर ऑनलाईन ठगी कर लाखों रूपये हड़पने की 22 घटनाओं में जो गिरोह संलिप्त है,वो वर्तमान में जनपद हरिद्वार क्षेत्रार्न्तगत् थाना सिडकुल में सक्रिय है। इस पर उनके द्वारा अपनी एसटीएफ की टीम को इस गिरोह की गतिविधियों पर गहनता से जांच करने एवं इस गिरोह के सदस्यों को चिन्हित करते हुए ठोस कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
जांच के दौरान एसटीएफ टीम द्वारा विभिन्न मोबाईल नम्बरों के डेटा का विश्लेषण किया गया । साथ ही प्रकाश में आये संदिग्ध बैंक एकाउंट्स के लेन देन का विवरण चैक किया गया तो पाया कि इन संदिग्ध बैंक खातों में राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बंगाल और देशभर के अन्य राज्यों से अलग अलग लोंगो के बैंक एकाउन्ट से पैसा गिरोह के खातो में निरन्तर स्थानान्तरित किया जा रहा था।
इनके संदिग्ध खातो में पिछले कुछ महीनो में 70 लाख रूपये का लेन-देन पाया गया। इसके बाद इस गिरोह की सटीक जानकारी के लिये अपनी एसटीएफ टीम को थाना सिडकुल क्षेत्र में लगाया गया था, जिस पर बीते दिवस देर शाम को सटीक सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा मोहल्ला रामनगर, ग्राम रावली महदूद थाना सिडकुल हरिद्वार में एक घर में छापा मारकर एक अभियुक्त विपिन पाल (उम्र26)  पुत्र बृजपाल निवासी रामनगर रावली महदूद थाना सिड़कुल जनपद हरिद्वार मूल स्थायी पता ग्राम पिन्डोरा जहांगीरपुर थाना झिंझाना जिला शामली को गिरप्तार किया गया ।
अभियुक्त के पास से एसटीएफ टीम को 06 मोबाईल फोन, 04 मोबाईल फोन के खाली डिब्बे, 01-कम्प्यूटर मोनिटर, 01-सीपीयू, 14 डेबिट कार्ड, 03 रजिस्टर व 01 आईसीआईसीआई बैंक की चैकबुक, 01 फीनो पेमेंट बैंक की पीओएस मशीन बरामद हुई ।
एसएसपी एसटीएफ ने आगे बताया कि बताया कि पकड़ा गया अभियुक्त विपिन पाल हरिद्वार में वर्ष 2017 से रह रहा है, जो मूल रूप से ग्राम पिंडोरा जहाँगीरपुर थाना झिझांना जिला शामली उ०प्र० का रहने वाला है। वह10वीं पास है तथा पिछले कई सालों से केडिट कार्ड, इंश्योरेंस एवं विभिन्न लोन दिलाने के नाम पर फोन के माध्यम से काल कर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहा है।उसके साथ इस काम में 11 व्यक्ति एक गिरोह बनाकर ऑनलाइन ठगी का कार्य कर रहे थे।
सभी को अलग अलग काम दिया गया था,जिसे विपिन पाल द्वारा ही संचालित किया जा रहा था ।एसटीएफ की ओर से  गिरोह के अन्य लोगों की गिरप्तारी के लिए आगे की कार्यवाही की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button