उत्तराखण्डदेहरादूनराजनीति

पीएम मोदी और सीएम धामी के जन्मदिन के साथ सेवा पखवाड़ा शुरु करेगी भाजपा, अनेक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

गोष्ठियों, प्रदर्शनियों, स्वास्थ्य शिविरों, रक्तदान शिविर , मैराथन दौड़ सहित विभिन्न कार्यक्रमों का व्यापक स्वरूप में आयोजन होगा ,संगठन की प्रदेश स्तरीय समिति का  किया गया गठन
देहरादून । भाजपा पीएम मोदी और सीएम धामी के जन्मदिन के साथ सेवा पखवाड़े की शुरुआत करने जा रही है । इस दौरान गोष्ठियों, प्रदर्शनियों, स्वास्थ्य शिविरों, रक्तदान शिविर , मैराथन दौड़ आदि विभिन्न कार्यक्रमों का व्यापक स्वरूप में आयोजन किया जाएगा । जिसके लिए संगठन की प्रदेश स्तरीय समिति का गठन किया गया है ।
प्रदेश मीडिया प्रभारी  मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश और प्रदेश अध्यक्ष  महेंद्र भट्ट के नेतृत्व में संगठन आगामी 17 सितंबर से 2 अक्तूबर तक सेवा पखवाड़े के सभी कार्यक्रमों को संचालित किया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष के निर्देश पर सेवा पखवाड़ा के लिए प्रदेश समिति का गठन किया गया है। जिसमें संयोजक के रूप में प्रदेश महामंत्री  खिलेंद्र चौधरी के साथ दायित्वधारी दीपक मेहरा,  सुरेश गड़िया, किसान मोर्चा संयोजक  जोगिंदर पुंडीर एवं  मनोज गर्ग को बतौर सदस्य की जिम्मेदारी दी गई है।
साथ ही जानकारी दी कि हम सबके लिए हर्ष एवं गौरव का विषय है कि इस राष्ट्रव्यापी अभियान का आगाज 17 सितंबर को विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के साथ किया जाएगा । साथ ही प्रदेशवासियों के लिए गर्व की बात है कि 16 सितंबर को मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी का जन्मदिन है, लिहाजा राज्य में अभियान इसी दिन से प्रारंभ होगा।  उन्होंने कहा, प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी पार्टी, प्रधानमंत्री  के जन्मदिवस को सेवा पखवाड़ा के रूप में अनेकों सेवा के कार्यक्रम के साथ मनाने जा रही है। जिसके तहत पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती एवं गांधी जयंती के कार्यक्रमों के साथ होने वाली गतिविधिया शामिल है।
16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक होंगे कार्यक्रम
सर्वप्रथम मुख्यमंत्री धामी के जन्मदिवस 16 सितम्बर के अवसर पर जिलों के अन्तर्गत मण्डलों में मैराथन दौड़, स्वच्छता कार्यक्रम एवं उनकी दीर्घायु के लिए अनुष्ठान एवं सेवा कार्य फल वितरण आदि का आयोजन होगा।
इसके बाद विभिन्न सामाजिक संगठनों, ब्लड बैंकों, भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी और जिला स्वास्थ्य विभागों के समन्वय से 17 सितम्बर को सभी जिलों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 18 सितम्बर से 24 सितम्बर तक स्कूल एवं अस्पताल परिसरों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत स्कूल एवं अस्पताल परिसर की पुताई के साथ स्कूलों एवं अस्पतालों को आवश्यक वस्तुएं और उपकरण भी दिए जाएंगे। पेरिस पैरालंपिक-2024 में खिलाडियों द्वारा अभी तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों के उत्साहवर्द्धन हेतु जिला मुख्यालयों में अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। जिसमें उन कार्यक्रमों में जिले में निवास करने वाले राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर के खिलाड़ियों को आमंत्रित करते हुए उनका सम्मान किया जाएगा।
इसी क्रम में 23 सितम्बर को ‘आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ के दिन प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। सांसदों, विधायकों, अन्य निर्वाचित प्रतिनिधियों एवं विभिन्न बोर्डों और निगमों के अध्यक्षों को इस स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। जिला भाजपा कार्यालय एवं विभिन्न स्थानों पर 15 दिनों तक प्रधानमंत्री जी के व्यक्तित्व एवं उपलब्धियों की एक सचित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। साथी पार्टी पार्टी की विभिन्न इकाइयों द्वारा कला और ड्राइंग प्रतियोगिताएं, रंगोली प्रतियोगिताएं, भाषण और निबंध प्रतियोगिताएं, रेत-कला प्रतियोगिताएं, ग्राफिक डिजाइन प्रतियोगिताएं एवं आत्मनिर्भर भारत, विकसित भारत 2047 और गो वोकल फॉर लोकल प्रसंगो पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी । वहीं 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक बड़े पैमाने पर एक विशाल वृक्षारोपण अभियान एवं “एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान चलाया जाएगा।
25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर पुष्पांजलि कार्यक्रम के साथ उनके जीवन और योगदान को याद किया जाएगा । 2 अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के आसपास स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा एवं पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। सभी मंडलों में स्वच्छता कार्यक्रम मंदिरों, अन्य धार्मिक स्थलों और पार्कों आदि सार्वजनिक में किए जाएंगे । इस दिन सभी कार्यकर्ताओं द्वारा खादी और ग्रामोद्योग की बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button