उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

Good Efforts : राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में अब पेपरलेस होगा कामकाज, चेयरमैन के निर्देशों पर ई-आफिस सिस्टम की तैयारी में जुटा आईटी विभाग

अस्पतालों के लंबित देयकों की ठोस व्यवस्था होने के बाद अब ई-फाइलिंग से बदलेगी प्राधिकरण की तस्वीर
देहरादूनः राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में फाइलों व कागजों के झोल से मुक्ति मिल जाएगी। यहां अब सारा कामकाज ई-फाइल यानी पेपरलेस हो जाएगा। प्राधिकरण के चेयरमैन अरविंद सिंह ह्यांकी के सख्त निर्देशों पर आईटी विभाग में इस योजना को अमली जामा पहनाने में जुटा है।
राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के चेयरमैन अरविंद सिंह ह्यांकी ने लोकहितों को देखते हुए व्यवस्थाओं पर जरूरी बदलाव की कार्रवाई को गंभीरता से लिया है। उनका कहना है कि जब आज के समय में ई फाइलिंग का सिस्टम विभागों के कामकाज को बेहतर ढंग से निपटाने में कारगर है तो फिर फाइलों व कागजों का अनावश्यक दबाव बनाए रखने का कोई औचित्य नहीं रह जाता। उन्होंने प्राधिकरण की सभी व्यवस्थाओं को जल्द से जल्द पेपरलेस करने के निर्देश दिए हैं।
बता दें कि हाल में नियुक्त प्राधिकरण के चेयरमैन ने सबसे पहले निर्देश जारी कर आयुष्मान योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों के साथ ही राज्य स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों के देयकों को लेकर ठोस व्यवस्थाएं दी। ताकि किसी अस्पताल के भुगतान में अनावयक बिलंब ना हो। अब प्राधिकरण में काम काज समयबद्धता व पारदर्शिता के साथ हो इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्थाएं यानी कार्यालयी काम को पेपरलेस करने की तैयारी है। इसकेे लिए उन्होंने सख्त निर्देश जारी  किए हैं।
कई विभागों में पेपरलेस कामकाज हो रहा है और त्रुटिहीन ढंग से संचालित हो रहा है। कामकाज भी यथा समय हो रहा है और इससे पारदर्शिता भी बनी है। ऐसे में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में पेपरलेस कामकाज के बेहतर परिणाम सामने आएंगे।
प्राधिकरण के अपर निदेशक आईटी अमित शर्मा ने बताया कि नए निर्देशों पर ई-आफिस के लिए प्रशिक्षण समेत जरूरी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जल्द ही कार्यालय में पेपरलेस कामकाज शुरू हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button