राष्ट्रीय

भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का किया सफल परीक्षण किया

वायु सेना अध्यक्ष ने दी बधाई
नई दिल्ली। भारत ने बुधवार को अंडमान और निकोबार में सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि विस्तारित दूरी की मिसाइल ने सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को भेदा है।
एयर चीफ मार्शल वीआर चैधरी ने सतह से सतह पर ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण पर बधाई दी। वो परिचालन तैयारियों की समीक्षा करने के लिए अंडमान और निकोबार के द्वीप क्षेत्र में हैं।
वहीं पिछले साल दिसंबर के महीने में भारतीय वायुसेना ने लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमके-1 में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एयर वर्जन का सफल परीक्षण किया था। वायुसेना द्वारा किया गया यह परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा था, मिसाइल ने तय मानकों को पूरा करते हुए दुश्मन के ठिकाने को तबाह कर दिया था। परीक्षण के लिए लड़ाकू विमान में लगाई गई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल पूरी तरह से स्वदेश में निर्मित थी।
गौरतलब है कि भारत लगातार टैक्टिकल मिसाइलों की श्रंख्ला को बढ़ा रहा है। बताया जा रहा है कि महज एक साफ्टवेयर को अपग्रेड करने मात्र से ही मिसाइल की मारक क्षमता को 500 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है। भारतीय वायुसेना के 40 सुखोई-30 लड़ाकू विमानों पर ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों को तैनात किया गया है। ये मिसाइलें अचूक और शक्तिशाली हैं, इनके जरिए दुश्मन के ठिकानों को कुछ ही मिनटों में पूरी तरह से बर्बाद किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button