राष्ट्रीय

चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए एनडीआरफ की 50 टीमें तैनात

 आईएमडी ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट
नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात ‘आसनी’ उत्तर-पश्चिम की ओर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के करीब बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गंभीर चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ काकीनाडा और विशाखापत्तनम तटों के करीब पहुंच जाएगा और आंध्र प्रदेश तट के साथ आगे बढ़ेगा। इसके बाद यह धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहे चक्रवात आसनी के आज रात तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तरी आंध्र तट और उससे सटे ओडिशा तट तक पहुंचने की संभावना है।
चक्रवाती तूफान आसनी से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमें अलर्ट मोड पर हैं। एनडीआरएफ की कुल 50 टीमों को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए लगाई गई हैं। एनडीआरएफ के अधिकारियों के अनुसार 22 टीमों को पहले ही तैनात किया जा चुका है, जबकि 28 टीमों को स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के भीतर अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि आसनी तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंच चुका है।तैनात 22 टीमों में से 12 टीमों को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में नौ टीमों को तटीय आंध्र प्रदेश में और एक टीम को ओडिशा के बालासोर जिले में तैनात किया गया है।
तूफान को देखते हुए एनडीआरएफ कर्मी चक्रवात के दौरान क्या करें और क्या न करें के बारे में तटीय इलाकों में जागरूकता अभियान चला रहे हैं और तट रेखा पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान/ आश्रयों में स्थानांतरित करने के लिए लोगों से खास अपील कर रहे हैं। मछुआरों को अगले 48 घंटों तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही आइएमडी इंटरनेट मीडिया का सहारा लेकर संदेशों के जरिए लोगों को तूफान की ताजा स्थिति से अवगत कर रहा है।
वहीं, भुवनेश्वर के मौसम विभाग ने यह भी बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान आसनी अगले 24 घंटों में कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। इसके प्रभाव में आने वाले मलकानगिरी, गजपति, गंजम, पुरी जिलों के लिए अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी है।
मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार बुधवार को उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश और तटीय ओडिशा में भी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही तटीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर बारिश का अलर्ट है। 12 मई यानी गुरुवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button