राष्ट्रीय

कार्प्स कमांडर स्तर की बातचीत के बीच ड्रैगन की नई चाल

नई दिल्ली। भारत और चीन की सेनाओं के बीच हाल ही में कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत के बाद भी पड़ोसी देश अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। बताया जा रहा है कि चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पास पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना को उकसाने की कोशिश कर रहा है। चीन के लड़ाकू विमान आए दिन सीमा के पास से उड़ान भर रहे हैं।
चीनी एयरक्राफ्ट पिछले तीन-चार हफ्तों से भारतीय सीमा के पास उड़ान भरते दिखाई दे रहे हैं। उनका मकसद सीमा पर भारतीय सेना की तैनाती पर नजर रखना हो सकता है। हालांकि, भारतीय वायुसेना एलओसी पर चीन की हर हरकत पर करीब से नजर बनाए हुए है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। भारतीय सेना मामले को किसी भी सूरत में आगे नहीं बढ़ने देना चाहती।
सूत्रों के मुताबिक, जे-11 समेत कई चीनी लड़ाकू विमान एलएसी के पास उड़ान भर रहे हैं। हाल के दिनों में इस क्षेत्र में 10 किलोमीटर तक विश्वास निर्माण उपाय (सीबीएम) लाइन के उल्लंघन के मामले सामने आए हैं। मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने इन उकसावे वाली हरकतों का जवाब देने के लिए कड़े कदम उठाए हैं और मिग-29 और मिराज 2000 सहित अपने सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमानों को फॉरवर्ड बेस पर तैनात कर दिया है, जहां से वे मिनटों में चीनी गतिविधियों का जवाब दे सकते हैं।
उन्होंने बताया कि चीनी विमानों से होने वाले खतरे से निपटने के लिए भारतीय वायुसेना अपने लड़ाकू विमानों को तैयार कर रही है। चीन की इस चाल के बारे में उन्होंने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (च्स्।) लद्दाख सेक्टर में भारतीय वायुसेना के बुनियादी ढांचे के उन्नयन को लेकर तनाव में है, जिसके माध्यम से वे अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में चीनी गतिविधियों की गहराई से निगरानी कर सकते हैं।
सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना इन कार्रवाइयों का एक कैलिब्रेटेड तरीके से जवाब दे रही है और उस क्षेत्र में चीनी उड़ान पैटर्न पर भी कड़ी नजर रख रही है, जहां वे कम और उच्च ऊंचाई दोनों पर उड़ रहे हैं। अप्रैल-मई 2020 की समय सीमा में एलएसी पर चीन द्वारा एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने की कोशिश के बाद भारत भी लद्दाख में अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए बहुत तेज गति से काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि चीनी लड़ाकू विमानों द्वारा उकसावे की शुरुआत 24-25 जून के आसपास हुई थी, जब एक चीनी लड़ाकू विमान ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव वाले इलाके के काफी करीब से उड़ान भरी। उसके बाद चुमार सेक्टर के पास एलएसी पर दोनों पक्षों के बीच सीबीएम के कई उल्लंघन हुए और तब से यह चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button