उत्तराखण्डदेहरादून

कैबिनेट मंत्री  जोशी  ने हिम पुत्र बहुगुणा को जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि ,औजस्वी वक्ता और प्रखर राजनेता बताया, वरिष्ठ भाजपा नेता जुगरान ने भी जयंती पर किया याद

देहरादून। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने गुरुवार को घंटाघर देहरादून में महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हिमालय पुत्र स्व.हेमवती नन्दन बहुगुणा की जयंती के अवसर पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने स्व. बहुगुणा को भावपूर्ण स्मरण करते हुए कहा कि वह औजस्वी वक्ता और प्रखर राजनेता थे।
कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा हिम पुत्र स्व.हेमवती नंदन बहुगुणा ने पहाड़ की पगडंडियों से उन्होंने राष्ट्रीय राजनीति में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने कहा स्व.हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तरप्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार में मंत्री रहे। उन्होंने कहा स्व.हेमवती नंदन बहुगुणा ने राज्य हित के लिए कई कदम उठाये। स्व.हेमवती नंदन बहुगुणा पर्वतीय राज्यों के विकास के लिये सदैव तत्पर रहते थे। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा राजनीतिक क्षेत्र में उन्होंने जिस प्रकार से काम किया वह सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष प्रदीप रावत, ज्योति कोटिया, महानगर महामंत्री सुरेंद्र राणा, संजय नौटियाल, भावना चौधरी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
जुगरान ने जयंती पर किया हिमालय पुत्र बहुगुणा को याद
कहा, बाल्यकाल  से ही रहा उनका अनुयायी, 13 साल की उम्र में उनके चुनाव में किया  काम
देहरादून। बाल्यकाल से हेमवती नंदन बहुगुणा के प्रशंसक अनुयायी रहे भाजपा नेता रवीन्द्र जुगरान ने गुरुवार को हिम पुत्र की 105 वीं जयंती पर उनको स्मरण करते हुए कहा कि स्वाधीनता सेनानी, ईमानदारी,सादगी, बुद्धिमत्ता, चातुर्य, राजनैतिक कौशल, स्वाभिमानी, कुर्सी की परवाह न करने वाले व्यक्तित्व को जनता शताब्दी तक याद करती है और उनसे प्रेरणा लेती है।  जुगरान ने कहा कि 1982 के चुनाव में वे कक्षा 07 के विद्यार्थी थे लगभग 13 वर्ष की आयु थी तब उन्होंने हेमवती नंदन बहुगुणा  के पोस्टर चिपकाये और उनके चुनाव में काम किया।  जुगरान ने कहा कि बहुगुणा  के जीवन काल में दर्जनों ऐसे काम किए जिसके लिए अविभाजित उत्तर प्रदेश की जनता आज भी उन्हें याद करती है।
उनकी कर्मस्थली भले ही इलाहाबाद रही हो ,पर गढ़वाल और उत्तराखंड के लिए उनकी पीड़ा और योगदान सर्व विदित है।       हेमवती नंदन बहुगुणा एक कुशल प्रशासक,दूर दृषटा, स्वाभिमानी, संवेदनशील,चतुर, निर्भीक,अडिग, मूल्यों, सिद्धांत वादी और उच्च नैतिकता वादी नेता रहे उन्होंने अपने जीवित रहते हुए अपने परिजनों को कभी भी राजनीति में प्रवेश नहीं करने दिया।    देश में रोज़ा इफ्तार पार्टी शुरू करने का श्रेय भी हेमवती नंदन बहुगुणा को जाता है। भले ही सभी राजनैतिक दल इस पर अपनी अपनी विचारधारा और सहुलियत के आधार पर टिप्पणी और अपना दृष्टिकोण रखते रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button